आगामी हज यात्रा 2024 के सफल आयोजन को लेकर मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया सामिछा बैठक।

0
chanakya news india

आगामी हज यात्रा 2024 के सफल आयोजन

*आगामी हज यात्रा 2024 के सफल आयोजन

 मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया समीक्षा बैठक*

गया, 22 अप्रैल 2024,

सत्य और अहिंसा की ज्योति जलाने वाले जैन धर्म के 24 वें व अंतिम तीर्थंकर

हज यात्रा 2024 का आयोजन को लेकर आज मुख्य सचिव बिहार की अध्यक्षता में गया ज़िला, पटना ज़िले एव जहानाबाद ज़िला के डीएम एव एसएसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिया गया है।
मुख्य सचिव बिहार ने बताया गया कि इस वर्ष हज यात्रा शुरुआत दिनांक 09 मई से 25 मई 2024 तक संभावित है, जिसमे गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। गया एयरपोर्ट से लगभग 1100 लोग हज को जाएंगे। मुख्य सचिव ने गया ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम को बधाई दिया और कहा कि पिछली वर्ष गया में हाजियों के लिये काफी अच्छी व्यवस्था का इंतेजाम की गई थी। माइक्रोप्लान बनाकर क्लोज मोनिटरिंग डीएम के द्वारा की गई थी। इस वर्ष भी हाजियों के लिये पूरी व्यवस्था दुरुस्त रखवाने को कहा है।

किडनी मरीज ने तोड़ा दम, जिला अस्पताल में मरम्मत के चलते डायलिसिस मशीन को किया बंद
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने हज यात्रा की तैयारी को लेकर विस्तृत जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व वर्ष एयरपोर्ट पर हज यात्रियों के सुविधा हेतु आवासन, शुद्ध शीतल पेयजल, शौचालय, स्नानागार, कूलर की व्यवस्था, पर्याप्त रौशनी साथ ही साथ वजूखाना, नमाजगाह, इत्यादि की मुकम्मल इंतजाम किए गए थे। इस वर्ष भी पूर्व वर्ष की भांति हज यात्रियों की सुविधा उपलब्ध करवाया जाएगा।
मुख्य सचिव ने कहा कि हज भवन से गया ऐरपोर्टपर जाने की पूरी व्यवस्था का प्रारूप तैयार कर ले। मखदुमपुर( जहानाबाद) के समीप पानी/ टॉयलेट/ रिफ्रेशमेंट की व्यवस्था रखा जाय। ट्रैफिक व्यवस्था पूरा दुरुस्त रखे। अधिकांश हज यात्री बुगुर्ज रहते हैं इसे लेकर स्वास्थ्य संबंधित व्यवस्था पूरी तरह अनुकूल रखे। अति आवश्यक टाइप के सभी जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता रखे। हज यात्रा के पहले हाजियों का टीकाकरण किया जाता है, इसे हर हाल में तय समय के अंदर करवा लें। गया एयरपोर्ट के बाहरी परिषर में हाजियों के ठहराव के लिये पंडाल/ टॉयलेट/ पेयजल इत्यादि की व्यवस्था की जाती है, इसके लिये अभी से ही प्लान तैयार कर कार्य करवाना शुरू कर ले। नगर निगम/ नगर परिषद के माध्यम से ब्लीचिंग पाउडर/ मच्छर प्रकोप से रोकथाम के लिये फॉगिंग की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था करवाने को कहा गया।

वरीय पुलिस गया के साथ आज गया कॉलेज स्थित बज्र गृह का निरी्षण किया गया
इस बार सभी हज यात्रियों को अलग से हीट वेब/ लू/ गर्मी से बचाव के लिये प्रशिक्षण दिया जाएगा। हीट वेब से बचाव के सभी एसओपी से हाजियों को अवगत करवाया जाएगा। सभी हाजियों को हेल्थ एडवाइजरी भी दिया जाएगा। मेडिकल कैम्प 24*7 रखा जाएगा।
इस अवसर पर गया ज़िले से वीसी में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी राहुल कुमार एव ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी जनार्धन अग्रवाल उपस्थित थे।

त्रिलोकी नाथ ब्यूरो हेड गया
चाणक्य न्यूज इंडिया लाइव टीवी

रतलाम पुलिस द्वारा शहर के सभी कोचिंग संचालकों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *