गया जिला पदाधिकारी शहरी जलापूर्ति से संबंधित समस्यायों के समाधान हेतु दिए गए निर्देश

0
गया

गया

गया, 03 मई 2024, जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में शहरी जलापूर्ति से संबंधित समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से पेयजल व्यवस्था, हीटवेव से बचाव, निर्वाध बिजली व्यवस्था सहित गर्मी से बचाव हेतु व्यवस्थाए को दुरुस्त रखने हेतु नगर आयुक्त, कार्यपालक अभियंता बुडको, कार्यपालक अभियंता जल संसाधन, कार्यपालक अभियंता शहरी विद्युत आपूर्ति, कार्यपालक अभियंता जलापूर्ति नगर निगम सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ विस्तार से बैठक की गई, ताकि जन-जीवन प्रभावित ना हो सके तथा आम जन को स्वास्थ्य एवं पेयजल संबंधी गंभीर परेशानियों का सामना न करना पड़े।
बैठक में हर घर गंगाजल योजना के तहत आम जनों को मिलने वाले पेयजल के समीक्षा के दौरान कार्यपालक अभियंता बोर्ड को द्वारा बताया गया कि 83000 हाउसहोल्ड के विरुद्ध 66000 घरों में गंगाजल पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है शेष घरों में आंशिक रूप से पानी सप्लाई हो रही है जिसे अगले महीना तक पूर्ण कर ली जाएगी उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में 50 वार्ड में गंगाजल का पानी सप्लाई हो रहा है 3 वार्ड बचे हुए हैं जिस तेजी से पाइपलाइन का काम करवाया जा रहा है इसके अलावा कुछ छूते हुए बसावट चिन्हित सर्वे हुए हैं उन्हें भी तेजी से गंगाजल पानी उपलब्ध करवाने का कार्य करवाया जाएगा। वर्तमान समय में प्रति व्यक्ति 135 लीटर के हिसाब से 110 मिलियन लीटर पानी लोगों को विभिन्न ओवरहेड टैंक के माध्यम से जलापूर्ति दी जा रही है। इससे लगभग 5 लाख से ऊपर के शहरी क्षेत्र के आबादी लाभान्वित हो रहे हैं।
डेल्हा वार्ड संख्या तीन में पेयजल आपूर्ति में थोड़ी समस्या हो रही है जिसका मुख्य कारण है कि वर्तमान समय में ओवरहेड टैंक का निर्माण करवाया जा चुका है परंतु पाइपलाइन बिछाया जा रहा है जून माह के प्रथम सप्ताह से डेल्हा ओवरहेड टैंक से उस क्षेत्र के घरों तक गंगाजल आपूर्ति प्रारंभ करवा दी जाएगी। वर्तमान समय में डेल्हा साइड ट्यूबवेल के माध्यम से जलापूर्ति करवाई जा रही है। इसके अलावा घुगड़ी ताड डंडीबाग में कुल 55 प्वाइंट्स चिन्हित किए गए हैं जहां पर थोड़ी बहुत पाइप जोड़ने की आवश्यकता है, उसे 15 से 20 दिनों में पूर्ण कर ली जाएगी। मुरली हिल टावर चौक में पुराने पाइपलाइन के नेटवर्क से जलापूर्ति दी जा रही है। नई पाइपलाइन जोड़ने का काम चल रहा है। जून महीने तक नई पाइपलाइन जोड़ने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बुडको एवं बुडको के सभी सहायक अभियंता के साथ-साथ कार्यकारी एजेंसी को निर्देश दिया है कि वैसे घर जहां अब तक हाउस कनेक्शन नहीं दिया गया है उसे तेजी से पानी कनेक्शन देना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी ने बताया की डंडी बाग के क्षेत्र में विगत दिनों से दूषित पानी सप्लाई होने की सूचना प्राप्त हो रही है इसके अलावा करषिल्ली विष्णु पद क्षेत्र में भी दूषित पानी सप्लाई की शिकायत मिल रही है। वुडको के कार्यपालक अभियंता तुरंत संबंधित स्थान का विजिट कर समस्या का समाधान कराना सुनिश्चित करें।
रामशिला मुरली हिल क्षेत्र में तेल और तक पानी नहीं पहुंचने की सूचना पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता गंगाजल एवं कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया है कि तीन टाइम पानी सप्लाई करावे, ताकि अंतिम छोर में बसे लोगों को भी पानी मिल सके।
जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि अवैध पानी के कनेक्शन के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई करें इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्राय शिकायत प्राप्त हो रही है कि ट्यूबवेल एवं टुल्लू पंप मोटर सेट लगाकर लोग सप्लाई का पानी भर रहे हैं, जिसके कारण अंतिम घरों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इस पर नगर निगम एवं बुडको के अभियंता टीम बनाकर धावादल बनाकर छापेमारी करें एवं प्राथमिकी दर्ज करते हुए कनेक्शन काटने की कार्रवाई करें।
जिला पदाधिकारी ने कहा कि पाइप बिछाने के दौरान या पाइप लीकेज को ठीक करने के दौरान जहां भी सड़के काटी गई है उसे तुरंत रिस्टोर करावे इसमें मुख्य रूप से आईसीडी विभाग को 2.7 किलोमीटर सड़क का पैच रिस्टोर हेतु आदेश दिया जा चुका है। इसके अलावा 4.5 किलोमीटर बुडको को रोड रिस्टोर करना है। डीएम ने निर्देश दिया कि अगले 15 दिनों के अंदर पर्याप्त टीम रखकर सड़के रिस्टोर करवाये। डीएम ने कहां की प्रतिदिन टारगेट बनाकर सभी पदाधिकारी के साथ समन्वय करते हुए सड़के रिस्टोर करवाये। इसके अलावा उन्होंने कहा कि रिपेयर टीम पर्याप्त संख्या में रखें जहां भी लीकेज की सूचना प्राप्त होती है उसे तुरंत लीकेज आईडेंटिफाई करते हुए शॉर्ट आउट करावे।
नगर आयुक्त ने बताया कि वर्तमान समय में 22 स्थान पर चार-चार ट्रिप पानी टैंकर से पानी भेजी जा रही है जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिस स्थान से पानी का डिमांड प्राप्त होता है वहां तुरंत टैंकर भेजें टैंकर भेजने में किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरते। उन्होंने कहा कि विशेष तौर पर अर्ली मॉर्निंग यथा सुबह 4:00 बजे 5:00 बजे इत्यादि समय टैंकर को भेजें ताकि अधिक से अधिक लोग इसका उपयोग ले सके। इसके अलावा उन्होंने कहा कि क्रिटिकल टोला को चिन्हित कर वहां प्राथमिकता से टैंकर भेज कर लोगों को पानी उपलब्ध करवाये।
नगर आयुक्त ने बताया कि 12 स्थान पर पंचशाला चलाया जा रहा है ताकि राहगिरो को अधिक से अधिक पानी संबंधित लाभ मिल सके। चार रैन बसेरा में वाटर कूलर लगवाया गया है। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र में खराब पड़े चपकालों को तेजी से मरम्मत करवाये इसके अलावा जो भी वैट एवं प्याऊ खराब है उसे तेजी से मरम्मत करवाये।

त्रिलोकी नाथ ब्यूरो हेड गया
चाणक्य न्यूज इंडिया लाइव टीवी

जिला पदाधिकारी ने शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित किया गया।

गया जिला अधिकारी ने गेहू और धान को लेकर की बैठक

गया पेयजल समस्या को लेकर जिला अधिकारी ने की बड़ी करवाई

सोनभद्र सी परियोजना मे मटैरियल सप्लाई की आड़ में धड़ल्ले से अवैध ओवरलोड वाहनो का परिवहन

अवैध शराब का सेवन रोकने के लिए गया पुलिस की सख्त करवाई

 

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *