गया पेयजल समस्या को लेकर जिला अधिकारी ने की बड़ी करवाई

0
chanakya news india

गया

गया पेयजल समस्या को लेकर जिला अधिकारी ने की बड़ी करवाई

गया

गया, 27 अप्रैल 2024, वर्तमान समय मे गया ज़िला गर्म हवा के साथ 40℃ से ऊपर के तापमान से गुजर रहा है। साथ ही मौसम विभाग द्वारा भी गर्म हवा/ लू संबंधित पूर्वानुमान जारी करते हुए लू से बचाव हेतु एडवाइजरी जारी की गई है। इस मौसम में संभावित होने वाले पेयजल समस्या को दुरुस्त रखने के उद्देश्य से ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंताओ/ सहायक अभियंताओं/ कनिये अभियंताओं, सभी संवेदकों एव ज़िला पंचायती राज विभाग के साथ साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, सभी पंचायतों के टेक्निकल असिस्टेंट भी जुड़े थे।
बैठक में जिला पदाधिकारी ने मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत अक्रियाशील / अपूर्ण वार्डो की जानकारी ली गयी। डीएम ने बताया की पंचायत राज विभाग द्वारा पूर्व में गया ज़िला के वार्डों का सर्वेक्षण किया गया था जिसमे 665 वार्ड अक्रियाशील पाए गए थे जिसमें आज के तिथि में 181 वार्डो में नल जल योजना का मरामती कराकर पेयजल को चालू करवाया गया है।
डीएम ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंताओ/ सहायक अभियंताओं/ कनिये अभियंताओं को कहा कि अक्रियाशील / अपूर्ण वार्डो में पेयजलापूर्ति सुचारू करवाने में तेजी से काम करे। डीएम ने निर्देश दिया कि अक्रियाशील वार्ड में बंद पड़े योजनाओं को चालू करवाने के दौरान किस योजना में क्या क्या काम किया गया से संबंधित विस्तृत योजना वार रिपोर्ट उपलब्ध करवाए।
चापाकल मरम्मत की जानकारी लेने पर बताया गया कि गया डिवीजन के क्षेत्र में 14 टीम द्वारा 1436 चापाकलों को ठीक करवाया गया है। इसके अलावा शेरघाटी डिवीजन में 11 टीम द्वारा 1335 चापाकलों को ठीक करवाया गया है। डीएम ने निर्देश दिया कि जहां भी जिस भी चापाकल मरामती में जितना पाइक डालने की आवश्यकता है पूरी मात्रा में पाइप डालें। मरमत दल को निर्देश दिया कि फील्ड में जाने के दौरान पाइप की उपलब्धता समुचित रखे। इसके अलावा डीएम ने उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि चापाकल मरामती के लिये पर्याप्त सामाग्री उपलब्ध है, इसका मेटेरियल ऑडिट करवाये।
डीएम ने निर्देश दिया कि अतरी विधानसभा क्षेत्र में खराब पड़े सभी चापाकलों को प्राथमिकता से ठीक करवाये। सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल उपलब्धता की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करवाये।
पानी टैंकर की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 39 टैंकर गया डिवीजन एव 19 टैंकर शेरघाटी डिवीजन पास उपलब्ध है। सभी टैंकर 3600 लीटर की क्षमता वाले हैं। डीएम ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा कि जहां कही कोई नल जल योजना बंद हो, चापाकल नही हो इत्यादि क्षेत्रो में वर्तमान समय मे पानी की समस्या रहने पर प्राथमिकता देकर टैंकर से पानी भेजने को कहा। साथ ही कहा कि आपके क्षेत्र में ड्राई एरिया, पहाड़ी एरिया इत्यादि का आकलन कर ले। साथ ही पिछले वर्ष गर्मी के मौसम में किन किन क्षेत्रो में टैंकर से पानी आपूर्ति की गई थी, उन क्षेत्रों में वर्तमान स्थिति क्या है, इसका आकलन कर ले।
डीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में लोकल स्तर पर भी टैंकर चिन्हित कर टोलो/ गांव में पानी भेजवाये। टैंकर एक गांव को कवर करते हुए दूसरे गांव को भी कवर करें इसके लिए टैंकर में री-फिलिंग के लिये पॉइंट्स चिन्हित रखे। ताकि 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा गांव टोला को पानी दिया सके।
डीएम ने कहा कि आने वाले दिनों में पूरी सक्रियता से काम करना होगा। जल संकट से निजात हेतु सभी अधिकारी फील्ड में रह कर कार्यो की निगरानी रखेंगे।
बैठक में उप विकास आयुक्त, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी, गया एव शेरघाटी डिवीजन के कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, सभी सहायक एव कनिये अभियंता उपस्थित थे।

त्रिलोकी नाथ ब्यूरो हेड गया
चाणक्य न्यूज इंडिया लाइव टीवी

सोनभद्र सी परियोजना मे मटैरियल सप्लाई की आड़ में धड़ल्ले से अवैध ओवरलोड वाहनो का परिवहन

अवैध शराब का सेवन रोकने के लिए गया पुलिस की सख्त करवाई

गया पुलिस अवैध खनन परिवहन तथा ओवरलोडिंग पर पूर्णतः रोकथाम

गया मध निषेध विभाग के द्वारा अवैध चुलाई शराब के साथ चार व्यक्तियों को किया गया गिरफ्तार।

बोकारो :- श्रमिक नेता सह विधायक प्रतिनिधि के छोटे भाई की आकस्मिक निधन से क्षेत्र गमगीन

 

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *