गया मुख्य सचिव श्री ब्रजेश मेहरोत्रा की अधयाच्छ ता में हज यात्रा2024 के सफल आयोजन

0

गया, 01 मई 2024, मुख्य सचिव, बिहार श्री ब्रजेश मेहरोत्रा की अध्यक्षता में हज यात्रा 2024 के सफल आयोजन के उद्देश्य

से आज गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा के सभाकक्ष में हज भवन पटना के पदाधिकारियों, सचिव अल्पसंख्यक विभाग, निदेशक अल्पसंख्यक विभाग,

आयुक्त मगध प्रमंडल, पुलिस महानिरीक्षक मगध प्रक्षेत्र, ज़िला पदाधिकारी गया, वरीय पुलिस अधीक्षक, जिला स्तरीय विभिन्न वरीय पदाधिकारी गण, हज कमेटी गया के सम्मानित सदस्य गण के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में बताया गया कि हज यात्रा शुरुआत दिनांक 26 मई से 01 जून 2024 तक संभावित है, जिसमे गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के लगभग 1083 आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। जिसमें लगभग सभी औसतम 60 से 70 वर्ष आयुवर्ग के हैं। गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पर्याप्त रजाकार रहेंगे जो हज यात्रियों को सुविधा पहुंचाने में कार्य करेंगे।
बैठक में जिलाधिकारी ने हज यात्रा की तैयारी को लेकर विस्तृत जानकारी दी जिसमें मुख्य रुप से हज यात्रा 2024 हेतु फ्लाइट की विवरणी, समय सारणी, आवासन की व्यवस्था, नामाजगाह की व्यवस्था, वजू खाना की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, शौचालय एवं स्नानागार की व्यवस्था, साफ-सफाई, चिकित्सीय शिविर, नियंत्रण कक्ष एवं में आई हेल्प यू काउंटर की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था, अग्निशमन वाहन की व्यवस्था, जल निकासी की व्यवस्था, फ्लैक्स एवं बैनर की व्यवस्था के संबंध में बिंदुवार मुख्य सचिव बिहार को अवगत कराया।
हज यात्रा 26 मई से प्रारंभ होकर 01 जून तक निर्धारित है। फ्लाइट का प्रस्थान का समय सुबह 05:30 बजे निर्धारित है। प्रत्येक फ्लाइट में लगभग 144 हज यात्री प्रस्थान करेंगे।
हीट वेब के दृष्टिकोण से सभी आवश्यक प्रशिक्षण सभी हज यात्रियों को दिया जाएगा। हज यात्रियों को मेंजाइटिस, इन्फ्लूएंजा सहित अन्य आवश्यक टीकाकरण करवाया जाता है, जिससे हज में जाने वाले सभी तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की कोई तबीयत खराब नहीं हो सके। विदित होगी हज में जाने वाले सभी तीर्थयात्री औसतम 60 वर्ष के ऊपर होते हैं।
हज यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट की ओर से वाटरप्रूफ जर्मन पंडाल का निर्माण आवासन के लिए किया जाएगा। कुल मिलाकर 260 बेड लगाने की पूरी व्यवस्था रहेगी। इसके साथ-साथ बेडशीट गद्दा तकिया पंखा कूलर कुर्सी टेबल इत्यादि की भी मुकम्मल व्यवस्था रहेगी। टेंट पंडाल में पर्याप्त मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स की व्यवस्था रहेगी।
हवाई अड्डा परिसर में ही निर्मित पंडाल में महिलाओं के लिए तथा पुरुषों के लिए अलग-अलग नमाजगाह की भी व्यवस्था की गई है। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि चुकी मई महीना एवं जून महीना में गर्मी अपने चरम सीमा पर रहती है हीटवेव को ध्यान में रखकर पूरी पर्याप्त संख्या में कलर एवं पंखा की व्यवस्था रखें गर्मी को देखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखें इसके अलावा निर्देश दिया गया कि वैसे कोई हज यात्री जो एयरपोर्ट पर अवसान करने में इच्छुक नहीं है उन संबंधित हज यात्री के लिए एयरपोर्ट अपने स्तर से एक निजी होटल को भी चिन्हित रखें ताकि उसे प्रयोग में लाया जा सके। मुख्य सचिव ने बताया कि पिछले वर्ष हज यात्रा को लेकर जिला पदाधिकारी के स्तर से काफी अच्छी व्यवस्था की गई थी जिसकी सराहना हर जगह देखी गई थी इस वर्ष भी उसी अनुरूप व्यवस्था कराया जाए।
एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि एयरपोर्ट परिसर में ही एक कम्युनिटी हॉल निर्मित है जिसमें एयर कंडीशन एवं पंखा पर्याप्त लगा हुआ है। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि 60 वर्ष के ऊपर वाले हज यात्रियों को कम्युनिटी हॉल में ठहरने की व्यवस्था करें तथा 60 वर्ष के नीचे आयु वर्ग वाले हज यात्रियों को जर्मन टेंट पंडाल में ठहराने की व्यवस्था रखें।

सोनभद्र सी परियोजना मे मटैरियल सप्लाई की आड़ में धड़ल्ले से अवैध ओवरलोड वाहनो का परिवहन

वजुखाना में 38 नल लगाने की व्यवस्था की गई है। अत्यधिक गर्मी को देखते हुए वजुखाना के ऊपर में शेड का भी निर्माण किया गया है। हवाई अड्डा की ओर से हज यात्रियों के लिए वाटर कूलर की भी व्यवस्था किया गया है साथ ही पीएचडी द्वारा 3 वाटर एटीएम, तीन आ०रो० मशीन, पर्याप्त वाटर कूलर की व्यवस्था रखी गई है इसके साथ ही दो पानी टैंकर का भी व्यवस्था रखा गया है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि अत्यधिक गर्मी को देखते हुए हज यात्रियों को हर हाल में ठंडा पानी की पूरी व्यवस्था रखी जाएगी। मुख्य सचिव ने सचिव अल्पसंख्यक विभाग को निर्देश दिया कि हज यात्रा को देखते हुए गया एयरपोर्ट पर तीन वाटर कूलर लगवाना सुनिश्चित करावे इसके अलावा उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि विभाग से बात कर वाटर एटीएम की मांग करें। जिला पदाधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष हज यात्रा के अवसर पर सुविधा के लिए दो बोरिंग करवाए गए थे। इस वर्ष पानी के खपत का आकलन कर पेयजल व्यवस्था एवं टॉयलेट एवं नहाने इत्यादि के लिए पानी की पूरी व्यवस्था रखी जाएगी।

गया पेयजल समस्या को लेकर जिला अधिकारी ने की बड़ी करवाई

शौचालय एवं स्नानागार के संबंध में जिला पदाधिकारी ने बताया कि महिलाओं के लिए 9 एवं पुरुषों के लिए 16 शौचालय साथ ही महिलाओं के लिए दो स्नानागार एवं पुरुषों के लिए 10 स्नानागार की व्यवस्था किया गया है। इसके साथ ही गया नगर निगम की ओर से मोबाइल टॉयलेट के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मी भी दिया जा रहा है। नगर निगम की ओर से लगातार फागिंग की भी व्यवस्था रखी जा रही है।
पंडाल, शौचालय एवं स्नानागार की सफाई हेतु पाली बार सफाई सुपरवाइजर सहित 8-8 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रखी जाएगी जगह-जगह पर पर्याप्त संख्या में डस्टबिन भी रखा जाएगा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, गेमैक्सीन पाउडर, टेरामाईट, थाईमेट आदि का भी छिड़काव लगातार कराया जाएगा।
चिकित्सीय शिविर की समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने बताया कि आपातकालीन व्यवस्था के साथ पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाओं सहित 24 घंटे चिकित्सीय दल महिला कर्मियों के साथ पालीवाल प्रतिनियुक्त किया गया है। 24 घंटे एंटी सपोर्ट लाइट सिस्टम एंबुलेंस की भी व्यवस्था रखी गई है। इन सबो के अलावा गया एयरपोर्ट के समीप अभय नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (aims) दो बेड आरक्षित रखा गया है। साथ ही मगध मेडिकल अस्पताल में भी बेड को रिजर्व रखा गया है।
नियंत्रण कक्ष एवं मे आई हेल्प यू की व्यवस्था के संबंध में बताया कि मे आई हेल्प यू काउंटर की व्यवस्था रखी जा रही है, जिसमें पर्यवेक्षकिये पदाधिकारी के साथ-साथ अनुभवी कर्मियों की भी 24 घंटे पालीवाल प्रतिनियुक्ति रखी जाएगी। नियंत्रण कक्ष में हंटिंग लाइन के साथ टेलीफोन की व्यवस्था रहेगी। पर्याप्त स्थानों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के साथ-साथ सीसीटीवी भी लगाया गया है।
अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के कैंपस में 25 बड़े वाहन तथा 300 छोटे वाहन की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था है। इसके साथ-साथ ट्रैफिक व्यवस्था को नियंत्रण रखने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

गया जिला अधिकारी ने गेहू और धान को लेकर की बैठक

अग्निशमन की व्यवस्था के संबंध में जिला पदाधिकारी ने कहा कि निर्माण होने वाले पंडाल में पर्याप्त अग्निशमन यंत्र भी लगाए जाएंगे। 24 घंटे अग्निशमन वाहन की व्यवस्था कर्मियों की प्रतिनियुक्ति इत्यादि सभी रखने का निर्देश दिया है। फायर प्रूफ का पुख्ता इंतजाम रखें शॉर्ट सर्किट कहीं नहीं हो इसके लिए किसी भी स्थान पर ओपन वायर नहीं रखें फायर संबंधित ऑडिट हर हाल में करवा ले उन्होंने निर्देश दिया है कि फायर की वाहन सहित गर्मी 24 घंटे एयरपोर्ट पर प्रतिनियुक्ति रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि विभाग से समन्वय स्थापित कर एक अतिरिक्त फायर ब्रिगेड की वहां मांग कर लें।
अधिक बरसात होने की स्थिति में पंडाल के चारों ओर जल निकासी की भी सुविधा की गई है।
मुख्य सचिव ने जिला पदाधिकारी तथा निदेशक हवाई अड्डा को कहा कि हज यात्रा पर जाने वाले यात्री बुजुर्ग के साथ-साथ पहले कभी हवाई जहाज पर नहीं चढ़े हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अलग-अलग बिंदुओं पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रखें ताकि उन्हें जगह जगह पर सलाह एवं मदद कर सके।
एयरपोर्ट परिसर के अंदर में सभी वॉशरूम को नियमित साफ-सफाई करवाते रहें।
अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सचिव ने बताया कि पटना जहानाबाद गया के रूट लाइन से ही पूरी एस्कॉर्ट की व्यवस्था के साथ पटना से गया लाया जाएगा इसके बीच केवल टेहटा के समीप 10 मिनट का हॉल्ट रखा जाएगा ताकि हज यात्री को वाशरूम एवं पानी की व्यवस्था मिल सके। प्रत्येक बस पर एक-एक पुलिस के जवान भी रहेंगे। उन्होंने कम्युनिकेशन प्लान बनाने का भी निर्देश दिया है।
बैठक में मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बिहार राज्य हज समिति मोहम्मद राशिद हुसैन, सचिव अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मो० सोहैल, निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण विभाग पटना मो० आमिर आफाक अहमद फैजी, आयुक्त मगध प्रमंडल, पुलिस महा निरीक्षक मगध प्रक्षेत्र, जिला पदाधिकारी गया, वरीय पुलिस अधीक्षक, निदेशक हवाई अड्डा, कमांडेंट सीआईएसफ, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, अपर समाहर्ता आपदा, ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी सहित जिले के तमाम वरीय अधिकारी, हज भवन पटना के पदाधिकारियों, हज समिति गया के सम्मानित सदस्य उपस्थित थे।

त्रिलोकी नाथ ब्यूरो हेड गया
चाणक्य न्यूज इंडिया लाइव टीवी

जिला पदाधिकारी ने शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित किया गया।

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *