जिला निर्वाचन पदाधिकारी गया ने सभी कोषांग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया की प्रथम फेज में चुनाव कार्य में काम करनेवाले कर्मियो को छोड़कर अन्य शेष बच्चे कर्मियो को चुनाव कार्य में लगाने का कार्य करे।

0

गया

गया में  जिला निर्वाचन पदाधिकारी गया ने सभी कोषांग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया की प्रथम फेज में चुनाव कार्य में काम करनेवाले कर्मियो को छोड़कर अन्य शेष बच्चे कर्मियो को चुनाव कार्य में लगाने का कार्य करे।

गया, 30 अप्रैल 2024, लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने को लेकर ज़िला निर्वाचन पदाधिकारी सह ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम एव वरीय पुलिस अधीक्षक गया श्री आशीष भारती आज जहानाबाद संसदीय क्षेत्र में पड़ने वाले गया ज़िला का अतरी विधानसभा में चुनाव से संबंधित किये जा रहे तैयारियां की समीक्षा किया। विदित हो कि गया ज़िले के नौ विधानसभा क्षेत्र में प्रथम फेज में ही चुनाव कार्य संपन्न हो चुका है। शेष एक विधानसभा यथा अतरी विधानसभा का 7वां चरण 01 जून को होना है। मतदान का समय सुबह 07 बजे से संध्या 06 बजे तक होगी। 14 मई को अंतिम नामांकन पत्र दाखिल तिथि है। 15 मई को स्क्रूटनी होगी।
अतरी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत कुल 338 मतदान केंद्र हैं, जिसमें खिजरसराय में 126, नीमचक बथानी में 69, अतरी में 66 एवं मोहरा में 77 बूथ है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी कोषांग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जीरो एरर पर काम करे। जिस तरह 9 विधानसभा का कार्य सफलतापूर्वक संपर्क करवाया है उसी अनुरूप अंतिम चरण में प्रस्तावित अतरी विधानसभा का भी चुनाव कार्य संपन्न करावे।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कार्मिक कोषांग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रथम फेज में चुनाव कार्य में कार्य करने वाले कर्मियों को छोड़कर अन्य शेष बचे कर्मियों को चुनाव कार्य में लगाने का कार्य करें।
सामग्री कोषांग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि निर्धारित समय अवधि के अंदर सभी मतदान केंद्रवार स्पेशल पैकेट जो ईवीएम डिस्पैच के साथ दिए जाने है सभी तैयारियां पूर्ण कर ले। सभी मतदान केंद्र के लिए कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर हर हाल में 29 मेई के शाम तक सभी प्रेजाइडिंग ऑफिसर को हर हाल में मिल जाए। 30 मई को पोलिंग पार्टी एवं पुलिस का मिलान किया जाएगा। 31 मई को पी1 पी2 पी3 प्रेजेंटिंग ऑफिसर, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल का मिलान किया जाएगा। पार्टी मिलान स्थल पर सेक्टरवार अच्छी व्यवस्था रखनी होगी। उन्होंने कहा कि डिस्पैच सेंटर पर पूरी गुणवत्तापूर्ण व्यवस्था रखें इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बताने को निर्देश दिया कि निर्वाचन विभाग द्वारा चयनित वेंडर के माध्यम से अपने देखरेख में सभी कार्यों को पूर्ण करवाये। डिस्पैच सेंटर पर कोई भी हौच पौच की स्थिति नहीं बने इसके लिए सीक्वेंस बार पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करवाये। डिस्पैच सेंटर में बूथवार टेबल एवं पर्याप्त कुर्सी लगवाएं।
उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया की बीएलओ के माध्यम से 100% वोटर इनफॉरमेशन स्लिप हर एक मतदाता के घर हर हाल में पहुंचवाना सुनिश्चित करें। इसकी निगरानी अत्यंत आवश्यक है। प्रतिदिन सेक्टर ऑफिसर यह जानकारी प्राप्त करेंगे की कितनी संख्या में वितरण हुई है। इसके अलावा रैंडमली मतदाताओं से जानकारी प्राप्त करेंगे कि उन्हें वोटर इनफॉरमेशन स्लिप प्राप्त हुआ है अथवा नहीं। हर हाल में घर-घर वोटर इनफॉरमेशन स्लिप बाटा जाना है। इस काम में यदि कोई बीएलओ काम नहीं करता है तो लापरवाह बीएलओ का रिपोर्ट करें उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
सभी बूथों पर नेटवर्क उपलब्ध रहे इसकी जांच हर हाल में कर ले। इसके अलावा पेयजल, टॉयलेट, शेड, रैंप , लाइट इत्यादि की व्यवस्था का आकलन कर उसके अनुरूप तैयारी कर ले।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी निर्देश दिया कि पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए प्रखंड बार या सेक्टर वर अभी से ही आकलन कर ले की कितनी संख्या में वैसे मतदाता है जो अपने मतदान केंद्र में आने-जाने में असमर्थ हैं उन सभी मतदाताओं के लिए हर हाल में व्हीलचेयर की व्यवस्था दिया जाना है साथ ही एनसीसी एवं एस्कॉर्ट गाइड के बच्चों के माध्यम से उन सभी पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को फैसिलिटेट दिया जाएगा।
वाहन कोषांग के समीक्षा के दौरान बताया गया कि अतरी विधानसभा में लगभग 330 वाहन की आवश्यकता होगी इसके अनुरूप वाहनों को एकत्रित करवाने का कार्य किया जा रहा है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मई के अंतिम सप्ताह एवं जून के प्रथम सप्ताह अत्यंत गर्मी अर्थात हीट वेव गर्म हवा का प्रचंड रूप रहेगा इस दृष्टिकोण से डिस्पैच सेंटर वाटर कूलर एवं जार वाला ठंडा पानी की पूरी व्यवस्था रखनी होगी। इसके अलावा सभी मतदान केदो पर मतदाताओं एवं चुनाव कार्य में लगे कर्मियों के लिए जार वाला ठंडा पानी एवं मटका की व्यवस्था रखने को कहा है। सभी मतदान केंद्र बार मतदान तिथि के दिन मतदान कर्मियों के लिए खाना बनाने तथा खाना खिलाने के लिए रसोईया को टैग करवाने का निर्देश दिए हैं।
जिला पदाधिकारी ने सभी सेक्टर पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी मतदान केदो का रूट चार्ट यदि शीघ्र फाइनल कर उपलब्ध करवाये। सभी मतदान कर्मियों को ईवीएम का हैंड्स ऑन ट्रेनिंग हर हाल में उपलब्ध कराना होगा। डिस्पैच सेन्टर से ईवीएम प्राप्ति के बाद मतदान कर्मी सीधे तौर पर मतदान केंद्र में ही रुकेंगे। इसके अलावा अन्यत्र कही नही जाएंगे।
अतरी विधानसभा क्षेत्र के वैसे बूथ जहां पूर्व में कोई घटना घटित हुई हो, उन सभी मामलों की समीक्षा कर, संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध सीसीए, धारा 107, ज़िला बदर, थाना बदर, बाउंड डाउन इत्यादि का कार्य करवाये। ताकि मतदान के दिन पूरी निष्पक्ष एव शांतिपूर्ण माहौल में मतदान करवाया जा सके। सभी अंचलाधिकारी एव थानाध्यक्ष बूथ लेवल पर विजिट कर पूर्व के चुनाव में घटित घटनाओं वाले स्थलों पर वर्त्तमान स्थिति क्या है। डीएम ने सभी एफएसटी एव एसएसटी के टीम को कहा कि कही से कोई सूचना आने पर रेस्पॉन्स टाइम क्विक रखे। गुणवत्तापूर्ण जांच अभियान चलाए।
वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आप सभी पदाधिकारी द्वारा फर्स्ट पेज का काफी अच्छे तरीके से चुनाव कार्य संपन्न कराया है। इसके लिए सभी को बधाई। इसी प्रकार अतरी विधानसभा का भी चुनाव आप सभी पूरी मुस्तादी के साथ संपन्न करवाये। विभिन्न क्षेत्रों पर प्वाइंट्स चिन्हित कर चेकिंग पॉइंट बनाते हुए लगातार चेकिंग अभियान चलावे। एंटी क्राइम मोड में काम करें। प्रभावी रूप से वाहनों की जांच करें। जो भी आर्म्स सत्यापन अब तक नहीं हुए हैं उनके विरुद्ध आगे की कार्रवाई करें। बॉर्डर एरिया में सघन छापेमारी एवं जांच अभियान चलावे।
बैठक के पश्चात ईवीएम कमिश्निंग के पश्चात ईवीएम रखने के लिये बनाये गए वज्रगृह का निरीक्षण किया। उसके पश्चात वाहन कोषांग स्थल का निरीक्षण किया, जहां से ईवीएम डिस्पैच किया जाएगा।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व/ विधि व्यवस्था/ लोक शिकायत/ विशेष कार्यक्रम, ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी, वरीय उपसमाहर्ता शस्त्र शाखा, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी नीमचक बथानी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी बथानी, अतरी विधानसभा के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

त्रिलोकी नाथ ब्यूरो हेड गया
चाणक्य न्यूज इंडिया लाइव टीवी

जिला पदाधिकारी ने शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित किया गया।

गया जिला अधिकारी ने गेहू और धान को लेकर की बैठक

गया पेयजल समस्या को लेकर जिला अधिकारी ने की बड़ी करवाई

सोनभद्र सी परियोजना मे मटैरियल सप्लाई की आड़ में धड़ल्ले से अवैध ओवरलोड वाहनो का परिवहन

अवैध शराब का सेवन रोकने के लिए गया पुलिस की सख्त करवाई

 

 

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *