दमोह अच्छा कार्य करने वाले शिक्षक-प्राचार्य होंगे सम्मानित

0
दमोह

दमोह

दमोह अच्छा कार्य करने वाले शिक्षक-प्राचार्य होंगे सम्मानित

अच्छा कार्य करने वाले शिक्षक-प्राचार्य होंगे सम्मानित
===दमोह हेड ब्यूरो सुरेश पटेल चाणक्य न्यूज़ इंडिया लाइव टीवी
आप सभी में काबिलियत है, अच्छा काम करेंगे
===
विकासखण्डवार 5वीं और 8वीं के परीक्षा परिणामों की समीक्षा बैठक संपन्न
===
दिेय गए अहम् दिशा निर्देश
=====

प्रतिमाह माता-पिता के साथ स्कूलों में पेरेंट्स टीचर मीटिंग होगी। जिला परियोजना समन्वयक प्लान कर सभी स्कूलों को दे। जिला परियोजना समन्वयक एक सेल बनाएं उसके माध्यम से स्कूलों की मॉनिटरिंग की जाएगी। 1 जून से नया सत्र शुरू होगा। जिला परियोजना समन्वयक और जिला शिक्षा मिशन के अधिकारियों से कहा कि शाला त्यागी बच्चों को शाला में लाने स्कूल वाइज कैसे वापस ला सकते हैं प्लान बनाएं साथ ही कहा स्कूलों में आवश्यकता से अधिक और जहां आवश्यकता से कम शिक्षक है प्लान कर व्यवस्थित किया जाए। नॉन टीचिंग कार्यों में लगे शिक्षकों को वापस स्कूल भेजा जाए।

एप के माध्यम से शिक्षकों की उपस्थिति होगी। उन्होंने कहा हर शिक्षक टीचिंग टाइम में स्कूल में उपस्थित रहेगा सभी को सार्थक एप में लेकर आया जाएगा। अगले शिक्षण शास्त्र से शिक्षकों की उपस्थिति इसी ऐप से होगी।

टाइम टेबल से पढ़ाई

जिले के सभी स्कूलों में टाइम टेबल से पढ़ाई हो, इसकी मॉनिटरिंग होगी इस शिक्षण सत्र से व्यवस्था शुरू होगी। वह स्वयं इसकी समीक्षा करेंगे। समय सीमा में टाइम टेबल बनाया जाए और सभी स्कूलों में टाइम टेबल 1 जून से बना लिया जाए और उस अनुसार पढ़ाई कराई जाये।

मासिक त्रैमासिक और छह माही परीक्षा ली जाएगी

आयोजित समीक्षा बैठक में कहा हर स्कूलों में अब मासिक, त्रैमासिक और छह मासिक परीक्षा ली जाएगी। पेपर एक जैसे जिला स्तर से सेट होंगे परीक्षा की मॉनीटरिंग भी की जाएगी। 31 दिसंबर तक कोर्स पूर्ण करना है, प्लान तैयार कर लिया जाये। दिसंबर के बाद रिवीजन पढ़ाई शुरू होगी।

रेगुलर मॉनिटरिंग होगी

स्कूलों की पढ़ाई की रेगुलर मॉनीटरिंग की जाएगी इस हेतु जिला और ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को आदेशित किया जाएगा वह निश्चित तिथियों में जाकर स्कूल चेक करेंगे।

पालक शिक्षक मीटिंग हर माह होगी, कलेक्टर भी होंगे शामिल

आयोजित समीक्षा बैठक में कहा कि जिले के स्कूलों में हर माह में पालक शिक्षक मासिक मीटिंग हुआ करेगी। श्री कोचर ने कहा इन मीटिंगों में वे भी शामिल होंगे। सभी स्थानों पर तिथि एक ही रहेगी।

अच्छे काम पर शिक्षकों-प्राचार्यों का होगा सम्मान

पढ़ाई गुणवत्ता युक्त हो यह सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। अच्छा काम करने वाले शिक्षकों-प्राचार्यो को आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा के काम में लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कार्यवाही होगी। साथ ही नकल नहीं होगी, नकल पाए जाने पर एफआईआर दर्ज होगी। जिला परियोजना समन्वयक से कहा शिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जाए जिले के अलावा अन्य स्थान से प्रदेश में जहां अच्छा परिणाम आया है शिक्षकों को आवश्यक होने पर वहां भेजा जाए कलेक्टर ने कहा अच्छा परिणाम देने वाले स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेनर्स बनाएं। कमजोर बच्चों पर विशेष फोकस रखा जाए आवश्यक होने पर बच्चों की अतिरिक्त क्लास भी लगाई जाए।

स्किल, देश भक्ति, योग, शारीरिक शिक्षा जैसी बातें टाइम टेबल में शामिल किए जाने के निर्देश दिए।

आप सब मेरे परिवार के सदस्य हैं

आप सभी मेरे परिवार के सदस्य हैं। आपकी समस्या जो भी होगी उसको निराकृत किया जाएगा। अच्छा कार्य करने वाले पुरुष्कृत होंगे और लापरवाही पर दंड दिया जाएगा। काम करें जिम्मेदारी का निर्वहन करें हमारा लक्ष्य दमोह को प्रदेश में टॉप 10 में लाना है। आप सब में काबिलियत है आप यह काम आसानी से अच्छी तरह से कर सकते हैं और मुझे आप सब पर पूरा विश्वास भी है।

कांग्रेस ने अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को उतारा

रतलाम विद्युत डीपी से आईल चोरी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

दमोह कलेक्टर श्री कोचर ने अस्थाई अतिक्रमण हटाने के दिये निर्देश

गाजीपुर मुख्तार अंसारी था देश का सबसे बड़ा माफिया, सपा प्रत्याशी का बयान निंदनीय- आशुतोष राय

गाजीपुर रेप का आरोपी गिरफ्तार

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *