दमोह आबकारी विभाग को मिली बड़ी कामयाबी

0
chanakya news india

दमोह आबकारी अधिनियम के अंतर्गत पंजीबद्ध कर लगभग 2 लाख 80 हजार रुपये की सामग्री जप्त

दमोह आबकारी विभाग को मिली बड़ी कामयाबी

आबकारी अधिनियम के अंतर्गत पंजीबद्ध कर लगभग 2 लाख 80 हजार रुपये की सामग्री जप्त

इसे भी देखे

HEADLINES देश दुनिया की प्रमुख खबरें || ED || पिछले 10 वर्षो में की 7000 छापे मारी

दमोह : 21 अप्रैल 2024

लोकसभा निर्वाचन 2024 के मद्देनजर रखते हुए आदर्श चुनाव आचार संहिता के दौरान कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत आबकारी विभाग लगातार कार्यवाही कर रहा हैं। इस सबंध में जिला आबकारी अधिकारी रविंद्र खरे ने बताया अवैध मदिरा के विरुद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही हैंl उन्होंने बताया दमोह आबकारी कंट्रोल रूम प्रभारी सहायक जिला आबकारी अधिकारी केशव प्रसाद गांधी द्वारा वृत ‘अ’ और वृत ‘ब’ के अंतर्गत आने वाले ग्राम किल्लाई, ग्राम बांसा तारखेड़ा, सागर दमोह बायपास पर परिराज ढाबा के पास और सागर मार्ग पर स्थित मां वैष्णो देवी ढाबा पर अवैध मदिरा के संग्रहण, विनिर्माण, विक्रय विरुद्ध कार्यवाही करते हुए कुल 50 पाव देशी मदिरा, 40 पाव विदेशी मदिरा, 4 बोतल बीयर, 55 लीटर हाथ भट्टी मदिरा और 2600 किलोग्राम महुआ लाहन विधिवत् जप्त किया गया हैंl कुल 9 प्रकरण धारा 34(1) (क) के आबकारी अधिनियम के अंतर्गत पंजीबद्ध किए गएl जप्त सामग्री के अनुमानित कीमत 2 लाख 80 हजार रुपये हैंl
कार्यवाही में वृत हटा प्रभारी आबकारी उपनिरीक्षक अनुरोध सेन, वृत ‘ब’ प्रभारी आबकारी उपनिरीक्षक सुरेश कुमार गोंड, आबकारी आरक्षक जगदम्बा पांडे, हरिसिंह घुरैया, कुलदीप कटारे, छोटेलाल चौरसिया, तपिश हल्वी, अरविंद जाटव, भूपति सिंह एवं महिला आबकारी आरक्षक गीतांजलि गुप्ता, मेघा अहिरवार सहयोगी रहे।

—000—

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर पहुंचे

ग्राम हर्रई सिंगौरगढ़, पाड़ाझिर और सैलवाड़ा

बुजुर्ग एवं युवा मतदाताओं का किया पुष्पमाला, शाल श्रीफल से सम्मान

मतदाता पर्चियों का किया वितरण

ग्रामीणों की समस्याओं को सुना, निराकरण का दिया आश्वासन

दमोह : 21 अप्रैल 2024

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के तहत 07-दमोह संसदीय क्षेत्र में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत 26 अप्रैल को मतदान अवश्य करने का आग्रह आमजन से किया है। इसी क्रम में आज कलेक्टर श्री कोचर ने ग्राम हर्रई सिगौरगढ़, पांडाझिर और सैलवाड़ा मतदान केंद्र का जायजा लिया और ग्राम के बुजुर्ग मतदाताओं का पुष्पमाला पहनाकर शाल श्रीफल से सम्मान किया एवं मतदाता पर्चियों का वितरण किया।

अपने भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री कोचर ने ग्राम हर्रई सिगौरगढ़ में उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि आगामी 26 अप्रैल को आप सभी ग्रामवासी मतदान करने अवश्य जायें, मतदान उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने ग्राम के बुजुर्ग मतदाता चिक्कू यादव, दीपचंद्र सिंघई, केशर बाई शर्मा तथा पहली बार मताधिकार करने वाले युवा मतदाता संयम जैन का श्रीफल शाल एवं फूलमाला पहनाकर सम्मान किया। उन्होंने मतदाता पर्चियों का वितरण भी किया। इसके बाद कलेक्टर श्री कोचर ने ग्राम पांडाझिर मतदान केद्र के लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुना। ग्रामीणों ने कलेक्टर से कहा कि मतदान केंद्र पाडाझिर के मतदाता रोजगार के साधन उपलब्ध न होने के कारण जबलपुर एवं अन्य जगहों पर रोजगार की तलाश में जाते हैं। ग्रामीणों ने स्कूल में शिक्षक नहीं आने की बात भी कलेक्टर से कही। इसके अलावा ग्राम में पानी की समस्या के संबंध में भी चर्चा की। ग्रामीणों ने कहा यहां खदान के गडढों में भरा पानी लोगो को मिलने लगे तो खेती के लिये पानी की समस्या का निदान हो सकता है। ग्रामीणों ने खदान से लोगों को पानी दिलाये जाने की मांग की ।

पांडाझिर ग्राम के 80 वर्षीय बुजुर्ग द्वारा मतदान केंद्र पर ही मतदान करने की बात को सुनकर कलेक्टर श्री कोचर ने शाल श्रीफल से सम्मानित किया। उन्होंने ग्राम के अन्य मतदाताओं के साथ युवा मतदाताओं को भी सम्मानित किया एवं मतदान पर्ची वितरण की। इस दौरान एसडीएम अविनाश रावत, तहसीलदार सोनम पांडे, नायब तहसीलदार चंद्रशेखर शिल्पी, जनपद सीईओ मनीष बागरी के साथ अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

—000—

इसे भी देखे

संदिग्ध परिस्थितियों में मिला वृद्ध का शव

85+ उम्र एवं दिव्यांगजन मतदाताओं ने किया अपने-अपने मताधिकार का उपयोग

1561 मतदाताओं में से 1508 मत डाले गये

30 अनुपस्थित तथा 23 मतदाता मृत

दमोह : 21 अप्रैल 2024

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के तहत 07-दमोह संसदीय क्षेत्र की आठों विधानसभा क्षेत्र में दो चरणों में होम वोटिंग की प्रक्रिया संपन्न कराई गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर के निर्देशन में यह प्रक्रिया संपन्न हुई। 85+उम्र तथा दिव्यांजन मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस दौरान 1561 मतदाताओं में से 1508 मत डाले गये। इनमें 85+उम्र मतदाताओं ने 1165, दिव्यांगजन मतदाताओं ने 396 मत डाले, भ्रमण के दौरान 30 मतदाता अनुपस्थित मिले और 23 मतदाता मृत पाये गये। 18 अप्रैल को आयोजित मतदान में 85+ उम्र के मतदाताओं ने 1110 एवं दिव्यांगजन मतदाता ने 378 मत डाले। इसी प्रकार 20 अप्रैल को 85+ उम्र के मतदाताओं ने 10 मत और दिव्यांगजन मतदाताओं ने 10 मत डाले।

विधानसभा क्षेत्र 38-देवरी में 85+मतदाता 127, दिव्यांगजन मतदाता 39 कुल मतदाता 166 में से 85+ मतदाताओं में 118 एवं दिव्यांग मतदाताओं में 39 कुल 157 मत डाले गये, 05 मतदाता अनुपस्थित तथा 4 मतदाता मृत पाये गये। 39-रहली में 85+मतदाता 101, दिव्यांगजन मतदाता 48 कुल मतदाता 149 में से 85+ मतदाताओं में 98 एवं दिव्यांग मतदाताओं में 46 कुल 144 मत डाले गये, 05 मतदाता अनुपस्थित पाये गये। 42-बंडा में 85+मतदाता 78, दिव्यांगजन मतदाता 37 कुल मतदाता 115 में से 85+ मतदाताओं में 77 एवं दिव्यांग मतदाताओं में 36 कुल 113 मत डाले गये, 02 मतदाता मृत पाये गये। 53-मलहरा में 85+मतदाता 46, दिव्यांगजन मतदाता 26 कुल मतदाता 72 में से 85+ मतदाताओं में 44 एवं दिव्यांग मतदाताओं में 26 कुल 70 मत डाले गये, 01 मतदाता अनुपस्थित तथा 01 मतदाता मृत पाये गये।

इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र 54-पथरिया में 85+मतदाता 256, दिव्यांगजन मतदाता 90 कुल मतदाता 346 में से 85+ मतदाताओं में 252 एवं दिव्यांग मतदाताओं में 88 कुल 340 मत डाले गये, 03 मतदाता अनुपस्थित तथा 03 मतदाता मृत पाये गये। 55-दमोह में 85+मतदाता 314, दिव्यांगजन मतदाता 75 कुल मतदाता 389 में से 85+ मतदाताओं में 298 एवं दिव्यांग मतदाताओं में 73 कुल 371 मत डाले गये, 12 मतदाता अनुपस्थित तथा 06 मतदाता मृत पाये गये। 56-जबेरा में 85+मतदाता 201, दिव्यांगजन मतदाता 65 कुल मतदाता 266 में से 85+ मतदाताओं में 195 एवं दिव्यांग मतदाताओं में 64 कुल 259 मत डाले गये, 02 मतदाता अनुपस्थित तथा 05 मतदाता मृत पाये गये तथा 57-हटा में 85+मतदाता 42, दिव्यांगजन मतदाता 16 कुल मतदाता 58 में से 85+ मतदाताओं में 38 एवं दिव्यांग मतदाताओं में 16 कुल 54 मत डाले गये, 02 मतदाता अनुपस्थित तथा 02 मतदाता मृत पाये गये ।

इसे भी देखे

इंटरमीडिएट में सुप्रिया कुमारी ने 96.80 से किया जिले को टॉप

—000—

ढोलक और तारों के साथ शासकीय प्राथमिक शाला देवरान टपरिया द्वारा

निकाली गई मतदाता जागरूकता रैली

दमोह : 21 अप्रैल 2024

लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर के निर्देशन में जिले में लगातार स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज शासकीय प्राथमिक शाला देवरान टपरिया की शिक्षिका शीला पटेल द्वारा ढोलक मंजीरों के साथ मतदाता जागरूकता रैली ग्राम के प्रमुख स्थानों से निकाली गई, जिसमें महिलाओं, छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका की सहभागिता रही। रैली में शीला पटेल व महिलाओं ने लोकगीत गाकर मतदाताओं को जागरूक किया इसके साथ ही सभी से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की।

—000—

इसे भी देखे

दमोह प्रशिक्षण प्रदान किये जाने हेतु मास्टर टेनर्स की ड्यूटी

अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत

बनाये-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर

दिव्यांग मतदाताओं और बुजुर्ग मतदाताओं के लिये विशेष व्यवस्थाएं

सभी दिव्यांग मतदाता सक्षम एप डाउनलोड करें

ग्राम फुटेराकलां में निकली मतदाता जागरूकता रैली

मतदान करने दिलाई गई शपथ

दमोह : 21 अप्रैल 2024

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुक्रम में 07-दमोह संसदीय क्षेत्र के लिये मतदान 26 अप्रैल को होगा। इसी उद्देश्य को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर के निर्देशन में लगातार मतदाता जागरूकता अभियान के तहत लगातार कार्यक्रम और रैलियां आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में जिले के ग्राम फुटेरा कलां में कलेक्टर श्री कोचर ने मतदाता जागरूकता रैली में भाग लिया और ग्रामवासियों से मतदान करने की अपील की। रैली में युवा और ग्रामीणजन शामिल हुये। रैली के माध्यम से सभी से यह अपील की गई कि सभी लोग मतदान के दिन अधिक से अधिक संख्या में अपने घर से निकलें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने फुटेरा ग्राम हृदय स्थल पर ग्राम के नागरिकों को मतदान करने संबंधी शपथ दिलाई। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को भी सुना।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा मतदान में लगभग 5 दिन शेष है। दमोह का जैसा इतिहास रहा है, पिछली बार विधानसभा निर्वाचन में 77 प्रतिशत मतदान हुआ था, हम इस मतदान के प्रतिशत को लगातार बढ़ाना चाहते है, यह कोशिश है कि शत-प्रतिशत मतदान हो, इस उद्देश्य से जगह-जगह मतदाता जागरूकता रैलियों का और अन्य जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। फुटेरा कलां में यह आयोजन था जिसमें कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने ग्राम के हृदय स्थल पर बैठकर नागरिकों तथा जो पहली बार वोट देने वाले है उनके साथ, बुजुर्ग महिलाओं और दिव्यांग मतदाताओं के साथ संवाद किया।

इसे भी देखे

घर-घर जाकर मतदाता पर्ची वितरण करते हुए मतदाताओ से मतदान करने किया आग्रह

उन्होंने कहा मुझे खुशी है कि फुटेरा कलां के निवासियों ने इस अभियान में पूरे जोश और उत्साह के साथ अपना सहयोग दिया और बड़ी संख्या में लोग यहां उपस्थित हुये। उन्होंने सभी मतदाताओं से आग्रह करते हुये कहा सभी लोग वोट डालने के लिये 26 अप्रैल को प्रात: 07 बजे से लेकर शाम को 06 बजे तक अवश्य आयें। दिव्यांग मतदाताओं और बुजुर्ग मतदाताओं के लिये विशेष व्यवस्थाएं की गई है, विशेष सुविधाएं दी गई है। सभी दिव्यांग मतदाता सक्षम एप डाउनलोड करें जिसके माध्यम से ट्रांसपोटेशन, व्हीलचेयर और वालेंटियर की सेवा प्राप्त की जा सकेगी। सभी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करने का काम भी किया है। गर्मी ज्यादा है इसलिये सभी मतदान केन्द्रों पर पानी और टेन्ट की व्यवस्था भी की जा रही है ताकि छाया बनी रहे और मतदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

उन्होंने कहा मेरा विशेष आग्रह दो प्रकार के वोटर्स से है, एक तो वे वोटर्स जो कि बाहर काम करते है दिल्ली, गुड़गांव, हैदराबाद, उड़ीसा एवं अन्य स्थानों पर काम करते है, वे यहां आये हुये है, वोट डालने तक यहीं रूके और अपने मताधिकार का उपयोग करने के बाद ही दमोह जिले से, फुटेरा कलां से प्रस्थान करें और जो लोग यहां नहीं है, वे हो सकता है 18 साल से ऊपर के हो लेकिन वे युवा हो किसी दूसरे शहर में पड़ते हों, नौकरी करते हो, काम करते हों, मेरा उन सभी से आग्रह है जैसे त्यौहारों पर अपने घर आते है, वैसे ही मतदान के राष्ट्रीय त्यौहार के दिन अपने घर आये और मताधिकार का उपयोग करके ही प्रस्थान करें। पूरा शहर मतदान के लिये उमड़ पड़े, पूरा गांव उमड़ पड़े और हम लोग अधिक से अधिक संख्या में मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत बनाये, इस चुनाव पर पूरे विश्व की निगाहें है, इसलिए हम सभी का कर्तव्य और अधिकार है कि हम मताधिकार का प्रयोग करें।

समाचार क साथ फोटो ए-01 से 04 तक

—000—

निर्धारित 12 प्रकार के पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र दिखाकर

मतदाता मतदान कर सकेंगे-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर

दमोह : 21 अप्रैल 2024

07-दमोह संसदीय क्षेत्र में लोकसभा निर्वाचन 2024 भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा 26 अप्रैल 2024 को मतदान संपन्न होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं से कहा है प्रत्येक मतदाता को मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र पर अपना मत डालने से पहले अपनी पहचान सुनिश्चित करने के लिए अपना फोटो पहचान पत्र दिखाना होगा, मतदान के दौरान 12 प्रकार के दस्तावेजो को शामिल किया गया है, जिसमें से एक दस्तावेज दिखाकर मतदाता मतदान कर सकते हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा ऐसे निर्वाचक जो अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों यथा आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंको / डाकघरो द्वारा जारी किए गए फोटो पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्रायविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र, राज्य सरकार, लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदो, विधायको, विधान परिषद सदस्यों की जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा जारी पहचान पत्र में से कोई एक प्रस्तुत कर मतदान कर सकते है।

समाचार के साथ फोटो कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर

—000—

खुले बोरवेल बंद करने की कार्यवाही लगातार जारी

जिले के 11 वां खुला बोरवेल हुआ बंद

दमोह ; 21 अप्रैल 2024

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत खुले बोरवेल बंद करने की कार्यवाही लगातार जारी हैं। इसी क्रम में मिशन हॉस्पिटल राय चौराहा दमोह में मेन गेट के अंदर जिले का 11 वां खुला बोरवेल बंद करने की कार्यवाही की गई। यह कार्यवाही आमजन के सहयोग से लगातार जारी हैं।

समाचार के साथ फोटो बी-06

—000—

समीक्षा बैठक आज

दमोह ; 21 अप्रैल 2024

मतदान दिवस के 72 घंटे एवं 48 घंटे पूर्व विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के सबंध में समीक्षा बैठक का आयोजन आज 22 अप्रैल 2024 को अपरान्हृ 02 बजे से जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई हैं। इस सबंध में उप-जिला निर्वाचन अधिकारी तथा अपर कलेक्टर मीना मसराम ने सहायक रिटर्रिंग आफिसर 54-पथरिया, 55-दमोह, 56-जबेरा एवं 57-हटा तथा नोडल अधिकारी समस्त से निर्धारित समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करने के लिए कहा हैं।

—000—

पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से मतदाता जागरूकता का दिया गया संदेश

दमोह : 21 अप्रैल 2024

लोकसभा निर्वाचन 26 अप्रैल 2024 हेतु मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर के निर्देशन में स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत मतदाताओं को जागरूक करने हेतु पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन केंद्रीय विद्यालय दमोह में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में अध्ययन करने वाले छात्रों के अतिरिक्त सामान्य लोगों को भी प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्राप्त हुआ। प्रतियोगिता में जिले के 32 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। यह प्रतियोगिता “दमोह में है दम, वोट करेंगे हम” विषय पर आयोजित की गई। जिसमें प्रथम पुरस्कार राशि 5000, द्वितीय पुरस्कार राशि 3000 तथा तृतीय पुरस्कार राशि 2000 रखी गई थी।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रितु मालवीय, द्वितीय स्थान वैष्णवी रोहित तथा तृतीय स्थान गुंजन जैन ने प्राप्त किया। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में प्रफुल्ल तिवारी, कुसुम सिंह एवं सौम्य सोनकर रहे जो कि केंद्रीय विद्यालय एवं गुरु नानक स्कूल के शिक्षक है। प्रतियोगिता का संचालन सिद्धार्थ जाउरकर प्राध्यापक सिविल विभाग पॉलिटेक्निक कॉलेज द्वारा किया गया।

समाचार के साथ फोटो बी-01 से 04 तक

—000—

संबंधित अधिकारी/कर्मचारी अपने मतदान का उपयोग करें, साथ ही अपने कार्य क्षेत्र के

सभी मतदाताओं को भी मतदान हेतु प्रेरित करें

दमोह : 21 अप्रैल 2024

मतदाताओं के मतदान केन्द्र तक पहुंचकर मतदान करने हेतु प्रेरित किये जाने बावत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीप कमेटियों का निर्धारण किया जाकर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक मतदाता केन्द्र पर पहुंचे एवं अपने मत का प्रयोग करें।

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने कहा है यह आवश्यक है कि इस प्रक्रिया में संबंधित अधिकारियों के अंतर्गत कार्य करने वाले समस्त स्व-सहायता समूह /आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका/स्वास्थ्य विभाग की आशा, उषा कार्यकर्ता / मनरेगा के मेट और मजदूर/रोजगार सहायक/सेल्स मेन भी सक्रिय भाग लें। इसके लिए अपने मैदानी अमले के माध्यम से यह सुनिश्वित करें कि सभी स्व-सहायता समूह /आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका/स्वास्थ्य विभाग की आशा, उषा कार्यकर्ता/ मनरेगा के मेट और मजदूर/रोजगार सहायक/सेल्स मेन स्वयं तो अपने मतदान का उपयोग करें ही साथ ही मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए अपने कार्य क्षेत्र के सभी मतदाताओं को भी प्रेरित करें। इस दिशा में तत्काल कार्यवाही की जाना सुनिश्चित् की जाये तथा की गई कार्यवाही से कार्यालय कलेक्टर निर्वाचन शाखा को अवगत करायें।

—000—

संबंधित विधानसभा क्षेत्रातंर्गत आने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं को

अपने स्तर से नियोजित करना सुनिश्चि किया जाये

दमोह : 21 अप्रैल 2024

लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु मतदान को सुचारू रूप से संपन्न बनाये जाने के लिए मतदान केन्द्रों पर मतदान दिवस पर मतदाता सहायता केन्द्र (Help Desk) हेतु विधानसभावार लगभग 1000 बी.एल.ओ. (बूथ लेवल ऑफिसरों) को नियुक्त किया गया है। इस संबंध में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने कहा है वोटर अवेयरनेस ग्रुप में बी.एल.ओ. के साथ विधानसभा क्षेत्र 054-पथरिया, 055-दमोह, 056-जबेरा एवं 057-हटा के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी संबंधित विधानसभा क्षेत्रातंर्गत आने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं को अपने स्तर से नियोजित करना सुनिश्चि करें।

—000—

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाताओं को शत-प्रतिशत

मतदान करने के उद्देश्य से

निकाली जा रही रैलियां, दिलाई जा रही शपथ

दमोह : 21 अप्रैल 2024

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर के निर्देशन में स्वीप प्लान के तहत लोकसभा निर्वाचन 2024 में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए अभिषेक जन जागृति समाज कल्याण समिति द्वारा निरन्तर कार्य किये जा रहे है। इसी क्रम में नगर के सिविल वार्ड 5 में मतदाताओं को जागरूक करने स्थानीय लोगो को शपथ दिलाई गई। एमएसडब्ल्यू की छात्रा शिवानी जैन ने बताया कि मतदान 18 साल की उम्र पूरी कर चुके हर नागरिक का अधिकार है और सभी को इसका इस्तेमाल करना चाहिए, शत-प्रतिशत मतदान से लोकतंत्र मजबूत होगा। लोकतंत्र में जनता सरकार स्वयं चुनती है, इसलिये हमें मतदान अवश्य करना चाहिए, यही मत राष्ट्र को मजबूती प्रदान करता है। 26 अप्रैल 2024 को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिये अपने-अपने क्षेत्रों के मतदाताओं को जागरूक करने शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर निधि राजपूत, फातिमा परवीन, शिवानी जैन ने नगर के विभिन स्थानों पर शपथ दिलाई।

नारो से जलाई अलख

संस्था द्वारा नगर में जगह-जगह रैली निकाल कर मानव श्रृंखला के माध्यम से मतदान का महत्व बताते हुए मतदान पर केंद्रित नारो से लोगों को निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित गतिविधियों में संस्था द्वारा स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं की भी सहभागिता ली जा रही है।

संस्था द्वारा सभी से मतदान करने “सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो” के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मतदान शत प्रतिशत हो इसके लिए “अंकल आंटी मान जाओ, वोट डालने को कसम खाओ”, “वोट हमारा है अनमोल कभी ना लेगे इसका मोल”, “वोट डालने जाना है अपना फर्ज निभाना है” आदि स्लोगनों के माध्यम से संस्था द्वारा लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित एवं जागरूक किया जा रहा है।

समाचार के साथ फोटो बी-05

—000—

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *