दमोह मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित एक शाम दिव्यांगों के साथ कार्यक्रम संपन्न

0
chanakya news india

दमोह मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित एक शाम दिव्यांगों के साथ कार्यक्रम संपन्न

दमोह मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित एक शाम दिव्यांगों के साथ कार्यक्रम संपन्न

गेहूँ अधिप्राप्ति हेतू गया जिलान्तर्गत कार्य योजना

दिव्यांग मतदाता शत-प्रतिशत अपने मतदान का उपयोग उसी तरह करें जैसे की सामान्य मतदाता करते हैं, यह हमारा उदेश्य है-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर

दमोह एस.एस.टी. और एफ.एस.टी. की समीक्षा बैठक संपन्न

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित एक शाम दिव्यांगों के साथ कार्यक्रम संपन्न
आप सभी का आभारी हूं कि आप सभी इतनी बड़ी संख्या में यहां पर उपस्थित हुए है। आपको बुलाने का सबसे पहला उद्देश्य यह था कि आगे आने वाले समय में 26 अप्रैल को मतदान होना है। निर्वाचन आयोग और हमारा सबसे ज्यादा इस बात पर फोकस है कि दिव्यांग मतदाताओं और 85 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं को किसी भी प्रकार से मतदान में कोई दिक्तत न हो। दिव्यांग मतदाता शत-प्रतिशत अपने मतदान का उपयोग उसी तरह करें जैसे की सामान्य मतदाता करते है, यह हमारा उद्देश्य है। इस आशय के विचार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने आज कलेक्टर कार्यालय के भू-तल पर स्थित सभाकक्ष में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत आयोजित एक शाम दिव्यांगों के साथ कार्यक्रम में व्यक्त किये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नोडल स्वीप अर्पित वर्मा, सहायक नोडल अधिकारी एवं प्राचार्य पीजी कालेज केपी अहिरवार मौजूद थे।

BJP के नेतृत्व वाले NDA को 40 से 45 सीटें मिलती दिख रही

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा आप सभी यहां आये है, यदि आप यहां पर उपस्थित है, मुझे लगता है आप सभी वोट करने जायेंगे। क्या मैं आप से वचन ले सकता हूं कि आप सभी 26 अप्रैल को मतदान अवश्य करेंगे। इस पर सभी दिव्यांगो ने अपनी सहमति दी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा एनसीसी के विद्यार्थियों को मतदान केन्दों में स्वयं सेवक के रूप में लगा रहे है, एनसीसी का विद्यार्थी सिपाही वाली ड्रेस में होगा, आप उसको आराम से पहचान सकते है, वह आपके मतदान केन्द्र तक जाने में मदद करता है। अधिकतम मतदान केन्द्रों में व्हीलचेयर की व्यवस्था कराने का प्रयास कर रहे है और परिवहन की व्यवस्था उन लोगों के लिये करा पायेंगे जो लोग एप के माध्यम से आवेदन करेंगे। मेरा आप सभी से निवेदन है कि इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करिये, आयोग भी यही चाहता है और हम भी यही चाहते है कि आपके लिए वहां पर सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये।

ED ने कहा था- जानबूझकर आम-मिठाई खा रहे, ताकि शुगर बढ़े और बेल मिले

उन्होंनें कहा मतदान के बारे में आपको अश्वस्त करना चाहता हूं, कि हम लोग हर संभव सुविधा आप लोगों को प्रदान करने का प्रयास करेंगे, ताकि आप लोग निर्विघ्न तरीके से और पूरी सुविधा के साथ मतदान कर सकें।

उन्होंनें कहा यदि आपके परिवार में, पड़ोस में मतदाता है तो आप उन्हें भी बताईये कि मतदान करना ही है। किसी भी स्थति में हम मतदान करें। मतदान के कर्तव्य से हम पीछे नहीं हटेगे। दिव्यांग व्यक्ति का कष्ट दिव्यांग व्यक्ति ही समझ सकता है, उन्होंने कहा मैं यह मानता हूं कि जीवन की बाकी परेशानियों के साथ हम पूरी ताकत से उनका सामना कर के आगे बढ़ रहे है। इस बात के लिये आपको प्रणाम करता हूं कि सारी असुविधाएं सारी विपरीत परिस्थतियां होने के वाबजूद भी आपके अंदर एक जोश एक जजबा है, जो आपको अपनी जिंदगी गरीमामय तरीके से जीने के लिए आपको आगे बढ़ाता है।

कांग्रेस के संभावित प्रत्याशी प्रमोद पांडेय बने स्मृति ईरानी की चिंता का कारण

उन्होंने कहा आयोग ने एक एप बनाया है जिसका नाम है सक्षम इसके माध्यम से आप व्हीलचेयर के लिए आवेदन कर सकते है, जिससे आपको व्हीलचेयर मिल जाती है, यदि आपको मतदान केन्द्र तक पहुंचने के लिए गाड़ी की जरूरत है, इसके लिये भी अपना आवेदन एप में करेंगे तो आपको गाड़ी मिल जायेगी और यदि आपको किसी स्वयं सेवक यानि वालेंटियर की जरूरत है, तो उसकी भी सुविधा एप में दी गई है। उन्होंने सभी से आग्रह किया सक्षम मोबाईल एपलीकेशन को डाउनलोड करिये और साथियों से भी कहिये। आप सभी का कर्तव्य बनता है कि आप यह बात सभी तक पहुचाईये की सभी लोग सक्षम एप को डाउनलोड करें। सक्षम एप में जिन-जिन के आवेदन हमारे पास आते है, हम वहां पर परिवहन की व्यवस्था, व्हीलचेयर और वालंटियर की व्यवस्था कराने का काम करेंगे।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप अर्पित वर्मा ने कहा इस समय स्वीप गतिविधियां चल रहीं है। 26 अप्रैल को मतदान है, उन्हें सक्षम एप की जानकारी दी गई, जिसके माध्यम से व्हीलचेयर, वालेंटियर या अन्य जरूरत को सक्षम एप के माध्यम से आवेदन कर सकते है। उन्होंने कहा सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि दिव्यांगो को अधिक से अधिक सक्षम एप के बारे में बताये। मतदान करने में यदि कोई समस्या आती है तो वे हमें सूचित करें। कोशिश की जायेगी की सभी मतदान केंद्रों पर रेम्प हो, उन्हें कोई और दिक्कत न हो इसके लिये हमने एनसीसी से वालेंटियर भी लगाये है, जो स्वयं अपने मन से आये है। ताकि किसी भी दिव्यांग मतदाता को किसी तरह की मदद चाहिए हो तो वे तत्काल उपलब्ध रहें। इसके अलावा परिवहन की भी सुविधा दे रहे है, यदि कोई दिव्यांग मतदाता सक्षम एप से आवेदन करता है तो हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम उसे मतदान केन्द्र तक ले जाये। हमारी कोशिश है कि जितने भी जिले में दिव्यांग मतदान है वे शत-प्रतिशत मतदान करें।

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *