• Wed. Sep 18th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

uttar pradesh हज कमेटी आफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा0 लेयाकत अली आफाकी का स्वागत*

uttar pradeshuttar pradesh

03/09/2024
राजेश वर्मा
स्टेट कोर्डिनेटर uttar pradesh
चाणक्य न्यूज नेटवर्क
6392216812

uttar pradesh  हज कमेटी आफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा0 लेयाकत अली आफाकी का स्वागत*

 

uttar pradesh  भारत सरकार हज यात्रियों को हर सुविधा उपलब्ध कराना चाहती है-डा0 लेयाकत अली आफाकी*

 

uttar pradesh  मऊनाथ भंजन। हज यात्रा 2024 से लौटे हज यात्रियों के स्वागत समारोह का आयोजन पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल के सौजन्य से महफिल लाॅन में किया गया। इस आयोजन में हज कमेटी आफ इण्डिया के मुख्य कारकारिणी अधिकारी लेयाकत अली आफाकी मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लिया। चूँकि हज में एक महीने से अधिक समय तक दिन रात एक ही भवन में रहना और एक ही साथ हज के सभी अरकान अदा करने होते हैं इस लिये सभी लोग एक परिवार सरीख बन जाते हैं। समस्त हज यात्रियों की इच्छा होती है कि एक साथ किसी अवसर पर सब लोगों से मुलाकात हो जाये। पिछले वर्ष पालिका अध्यक्ष अरशद जमाल द्वारा यह आयोजन कराया गया था जिसको हज 2023 के यात्रियों ने काफी पसन्द किया था।

हज यात्रा 2023 में हज यात्रियों को अनेक प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ा था इस को ध्यान में रखते हुये भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने इस मरतबा आयकर विभाग में एडीशनल कमिश्नर के पद पर तैनात रहे, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में निदेशक के पद पर तैनात श्री लेयाकत अली आफाकी को हज यात्रा 2024 को सम्पन्न कराने का दायित्व सौंपा था। ज्ञातब्य हो कि एक लाख चालीस हजार से अधिक हज यात्रियों को सऊदी अरब ले जाना और फिर उन्हें वापस लाना, ठहरने की व्यवस्था के साथ सभी प्रकार की जिम्मेदारी हज कमेटी आफ इण्डिया पर होती है। हज 2024 के बेहतर इंतेजाम के लिये अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार का शुक्रिया अदा करने के लिये श्री लेयाकत अली आफाकी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया और सरकार का आभार व्यक्त किया गया।

श्री आफाकी ने हज यात्रा से लौटे हज यात्रियों को बधाई दी और कमियों के लिये क्षमा चाही, साथ ही यह यकीन दिलाया कि हज 2025 में यह व्यवस्था इस वर्ष से भी बेहतर रहेगी। उन्होंने बताया कि हज 2025 की नई गाइड लाइन जारी हो चुकी है जिसके अनुसार 70 वर्ष से अधिक आयु के लोग अकेले यात्रा नहीं कर पायेंगे उनको अपने साथ एक सहयोगी रखना होगा, जिस की आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिये। उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष हज के समय पर गर्मी बहुत शदीद थी जिसमें बड़ी संख्या में दुनियाभर से आये हुये हाजियों की मृत्यु भी हुयी मगर हमारे लिये स्वभाग्य की बात है कि भारत के हज यात्रियों में मात्र 3 लोगों की मौत हुयी थी। गुमशुदा हाजियों की तलाश में सबसे बड़ा योगदान हज एैप ने किया जिसके माध्यम से हमारे सहयोगी उनको आसानी से तलाश कर लेते थे। हज यात्रियों की सेवा में 1500 लोगों की टीम जिसमें सीआईएसएफ, आईटीबीपी के जवान और डाक्टरों की टीम को भारत सरकार ने तैनात किया था जिनकी संयुक्त मेहनत से हज 2024 सकुशल सम्पन्न हुआ।
लेयाकत अली आफाकी का सभी हाजियों एवं नगर के गणमान्य नागरिकों ने फूल मालाओं के साथ स्वागत किया।

स्वागत समारोह को सम्बोधित करते हुये कार्यक्रम के आयोजक पालिका अध्यक्ष अरशद जमाल ने समस्त हज यात्रियों का स्वागत किया और बेहतर हज यात्रा के इंतेजाम के लिये भारत सरकार और हज कमेटी आफ इण्डिया का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर स्कालर पब्लिक स्कूल के फाउण्डर ओवैस तरफदार ने लोगों को सम्बोधित करते हुये कहा कि हज कमेटी आफ इण्डिया के कार्यकारी अधिकारी डा0 लेयाकत अली आफाकी के विचार उच्च हैं और यह सादा व्यक्तित्व के मालिक हैं। इनके कमालात की वह प्राकाष्ठा है जो प्रशासनिक व्यवस्था को बेहतर बनाने में बेजोड़ एवं उत्कृष्ट साबित हुयी है जिसके चलते मऊ का नाम रोशन हो रहा है।

मुफ्ती अनवर अली ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि मैंने 2024 से पहले भी हज किया है और इस वर्ष भी हज की सआदत नसीब हुयी। हज के इंतेजामात में पूर्व की अपेक्ष इस वर्ष काफी सकारात्मक तबदीलियां देखने को मिलीं। उनहोंने अपने सुझाव में कहा कि खाने की व्यवस्था बेहतर बनी रहे इसके लिये होटलों में किचेन की व्यवस्था बनी रहनी चाहिये।

मौलाना मज़हर अली मदनी ने लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि जब किसी जिम्मेदार व्यक्ति के हाथ में कोई प्रबन्धन आता है तो व्यवस्था बहुत जल्द बेहतर बनाने मे मदद मिलती है। इस बार की बेहतर व्यवस्था के लिये श्री लेयाकत अली आफाकी का कार्य काबिले तारीफ है। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजक अरशद जमाल का भी आभार व्यक्त करते हुये कहा कि आपके द्वारा हज यात्रियों को इकट्ठा करने का काम पिछले वर्ष से किया जा रहा है इसके लिये अल्लाह आपको जरूर इनाम देगा।

डा0 इम्तेयाज नदीम ने अपने हज यात्रा का वर्णन करते हुये बताया कि लेयाकज अली आफाकी के द्वारा हज यात्रियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने में उन्हों ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। उनके द्वारा किया गया इस बार का इंतेजाम बहुत अच्छा था।

मुख्य अतिथि डा0 लेयाकत अली आफाकी के कार्याें की सराहना करते हुये हाजियों की तरफ से नगरपालिका के सभासद हाजी नसीम ने भी उनका स्वागत किया।

हाजियों के इस स्वागत समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में लगभग 250 पुस्तकों के रचयिता डा0 सलाहुद्दीन मोहम्मद शम्सुद्दीन, नगर के गणमान्य लोगों में पूर्व पालिकाध्यक्ष शाहीना अरशद जमाल, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकत सिंह, मौलाना खुर्शीद अहमद मिफ्ताही, मौलाना इफ्तेखार अहमद मिफ्ताही, हज ट्रेनी मोलवी फोजैल उजाला, मोलवी सरफराज फैजी, हाजी एजाज क्राउन, मुस्तफा चमन, शमीम सीए, जावेद एडवोकेट, डा0 अजीजुर्रहमान, डा0 इमरान मलिक, शफीक डायमण्ड, शकील यूनाइटेड, हाजी शकील सेठ, अरशद अलमास, राशिद गिरहस्त व हाजी साहेबान एवं हज्जिन साहेबात के साथ ही अन्य महत्वपूर्णं लोग उपस्थित रहे।

इस समारोह में मोईनुद्दीन आमिर ने स्वागत गीत पढ़ी, समारोह की अध्यक्षता मुफ्ती अनवर अली ने की और संचालन ज़की अहमद एडवोकेट ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *