• Tue. Sep 17th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

RGPV के निलंबित रजिस्ट्रार, कुलपति के घर ED का छापा

ByNews Editor

Sep 2, 2024 #RGPV
RGPV के निलंबित रजिस्ट्रार, कुलपति के घर ED का छापाRGPV के निलंबित रजिस्ट्रार, कुलपति के घर ED का छापा

RGPV  — मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत पर छानबीन कर रही टीम; सुबह 5 बजे से कार्रवाई जारी

RGPV भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के निलंबित रजिस्ट्रार आरएस राजपूत और तत्कालीन कुलपति प्रो. सुनील कुमार के घर सोमवार को ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने रेड की है।

सुबह 5 से 6 बजे के बीच ईडी के 4 अफसरों की टीम दोनों के लेकपर्ल गार्डन स्थित घर पहुंची। इस समय राजपूत नींद में थे। लेकिन, लेकपर्ल के घर से प्रो. सुनील चूनाभट्‌टी शिफ्ट हो गए हैं। उनके घर में किराएदार मिले।

घर के अंदर एंटर होते ही अफसरों ने राजपूत और उनकी पत्नी के मोबाइल जमा कर लिए। ईडी के अफसरों ने निलंबित रजिस्ट्रार के घर से दस्तावेज जमा किए हैं। कार्रवाई जारी है। ईडी को निलंबित रजिस्ट्रार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत मिली थी।

दोपहर में निलंबित रजिस्ट्रार के घर छापे की खबर कॉलोनी में फैल गई। लोग जमा होने लग। यह बात निलंबित रजिस्ट्रार को नागवार गुजरी। वे दोपहर 3 बजे दो ईडी अफसरों के साथ घर से बाहर भड़कते हुए निकले और अफसरों से घर के सामने जमा लोगों को हटाने को कहा।

फोन पर लोकेशन पूछी, 30 मिनट बाद पहुंची ईडी

ईडी की दो टीम कार्रवाई के लिए निकली थी। राजपूत दबिश के वक्त ईडी अफसरों को घर पर मिले, लेकिन प्रो. सुनील कुमार के घर में किराएदार मिले। ईडी अफसरों ने किराएदारों से पूछताछ की।

किराएदार ने अफसरों को बताया कि वे पिछले डेढ़ साल से यहां रह रहे हैं। प्रो. कुमार भोपाल के चूनाभट्‌टी इलाके में रहते हैं। इस पर ईडी टीम के निर्देश पर किराएदार से उनको कॉल कर लोकेशन पूछी। लोकेशन मिलने के आधे घंटे बाद ईडी की टीम ने चूनाभट्‌टी में प्रो. कुमार के घर दबिश दी। टीम उनसे सुबह से पूछताछ कर रही है। टीम को दबिश के दौरान दोनों के घरों में क्या मिला, इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है।

19.48 करोड़ रुपए सरकारी खाते से प्राइवेट अकाउंट में ट्रांसफर कराए

आरजीपीवी में रजिस्ट्रार रहते हुए आरएस राजपूत ने 19.48 करोड़ रुपए सरकारी खाते से प्राइवेट अकाउंट में ट्रांसफर कराए थे। घोटाले में यूनिवर्सिटी के कुलपति से लेकर रजिस्ट्रार तक सभी के शामिल होने के आरोप लगे थे। इसके बाद कुलपति प्रोफेसर सुनील कुमार, पूर्व रजिस्ट्रार आरएस राजपूत, तत्कालीन फाइनेंस कंट्रोलर ऋषिकेश वर्मा, बैंक मैनेजर मयंक सहित 5 पर FIR दर्ज की गई थी। मामला तब सामने आया, जब लगातार एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने आंदोलन किया।

RGPV के निलंबित रजिस्ट्रार, कुलपति के घर ED का छापा
RGPV के निलंबित रजिस्ट्रार, कुलपति के घर ED का छापा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *