RATLAM सिकल सेल एनीमिया की जांच आवश्यक है विधायक डॉक्टर राजेंद्र पांडे

0
RATLAM सिकल सेल एनीमिया की जांच आवश्यक है विधायक डॉक्टर राजेंद्र पांडे

RATLAM सिकल सेल एनीमिया की जांच आवश्यक है विधायक डॉक्टर राजेंद्र पांडे

RATLAM किशन मालवीय

RATLAM सिकल सेल एनीमिया की जांच आवश्यक है : विधायक डॉ राजेंद्र पांडेय

RATLAM सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित मरीजों को उचित उपचार प्रदान करें : विधायक श्री मथुरालाल डामर

RATLAM  जिले में सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग का कार्य संतोषजनक : कलेक्टर

वही रतलाम के डॉ. लक्ष्मीनारायण पांडे मेडिकल कॉलेज में विश्व सिकल सेल दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय स्क्रीनिंग एवं जागरूकता शिविर का आयोजन बुधवार को हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय, विधायक श्री मथुरालाल डामोर, कलेक्टर श्री राजेश बाथम, पद्मश्री डॉ. लीला जोशी द्वारा किया गया।

ratlam पीएम किसान सम्मन निधि

इस अवसर पर रोगी कल्याण समिति सदस्य श्री हेमंत राहोरी, श्री गोविंद काकानी, मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. अनीता मुथा, सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर, सिविल सर्जन डॉ. एम.एस. सागर, मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. प्रदीप मिश्रा, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. संजय कुमार दुबे, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्रीमती रंजनासिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री रजनीश सिंहा, जिला आयुष अधिकारी डॉ. आशीष राठौर, एमपीवीएचए की सदस्य श्रीमती मीना जैन आदि उपस्थित थे।

ratlam सिकल सेल जागरूकता स्क्रीनिंग शिविर

इस अवसर पर विधायक डॉ. राजेंद्र पांडेय ने अपने उद्बोधन में सिकल सेल एनीमिया की जॉच की आवश्यकता बताई। उन्होंने मेडिकल कॉलेज में आयोजित रक्तदान शिविर और मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय मे लोगों को मिल रहे स्वास्थ्य लाभ की प्रशंसा की। ग्रामीण विधायक श्री मथुरालाल डामोर ने कहा कि सभी चिकित्सक आमजन को उचित उपचार और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें और गरीबजन के प्रति विशेष सहानुभूति रखकर आवश्यक उपचार प्रदान करें। कलेक्टर श्री राजेश बाथम ने जिले में सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग का दायरा बढ़ाने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि जिले में सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग का कार्य संतोषजनक है।

 

https://www.facebook.com/chanakyanewsindialive

MP POLICE मुख्यालय के निर्देश पर रतलाम पुलिस द्वारा कांबिंग गस्त

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि रतलाम जिले में विशेष कर सैलाना, बाजना और रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के जनजातीय अंचलों में विशेष ध्यान देकर सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है। कार्य के दौरान पॉजिटिव पाए गए मरीजों की संख्या कम है, किंतु स्क्रीनिंग में लगातार बढ़ोतरी कर कार्य किया जाएगा। रोगी कल्याण समिति के सदस्य श्री गोविंद काकानी ने सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया आदि से पीड़ित बच्चों के लिए रक्तदान की आवश्यकता बताई।

mirjapur हर घर नल योजना लागू करने की मांग को लेकर प्रदर्शन

वही कार्यक्रम में डॉक्टर जितेंद्र जायसवाल ने बताया कि सिकल सेल एनीमिया एक अनुवांशिक रोग है, इस रोग से बचाव के लिए विवाह से पहले रक्त की जांच आवश्यक रूप से कराना चाहिए। इससे पीड़ित मरीज की रक्त कोशिकाओं का आकार हसिए जैसा हो जाता है, जिसके कारण रक्त संचरण में बाधा होती है। इसके प्रमुख लक्षण खून की कमी, शरीर में लगातार कमजोरी, हाथ पैर में दर्द, सुजन, बार-बार बीमार होना आदि मुख्य है। ऐसे किसी भी लक्षण होने पर रक्त की जांच अवश्य कराई जाना चाहिए। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए पद्मश्री डॉ. लीला जोशी ने एनीमिया को गंभीर लोक स्वास्थ्य समस्या बताया। उन्होंने कहा कि खासकर गर्भवती महिलाओं में गर्भावस्था के समय रक्त की जांच करना चाहिए तथा हीमोग्लोबिन कम होने की दशा में ब्लड ट्रांसफ्यूजन एवं आवश्यक उपचार की ओर ध्यान दिया जाना आवश्यक है।

mirjapur हर घर नल योजना लागू करने की मांग को लेकर प्रदर्शन

इस दौरान प्रदेश के डिंडोरी से प्रसारित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण देखा और सुना गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान लगभग डेढ़ सौ से अधिक विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग कर रक्त परीक्षण किया गया। सिकल सेल एनीमिया के वाहक मरीज को कार्ड प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले के ग्राम पंचायत स्तर पर भी राज्य स्तरीय कार्यक्रम का प्रसारण देखा और सुना गया तथा सिकल सेल एनीमिया के संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। कार्यक्रम में लगभग 500 व्यक्तियों की सहभागिता रही। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया तथा आभार डॉक्टर रवि दिवेकर ने मामाना

damoh मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया

RATLAM सिकल सेल एनीमिया की जांच आवश्यक है विधायक डॉक्टर राजेंद्र पांडे
RATLAM सिकल सेल एनीमिया की जांच आवश्यक है विधायक डॉक्टर राजेंद्र पांडे

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole