राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता

0
राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता

राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता

राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता:

MODI  9 जून को शपथ ग्रहण; पीएम ने कहा- 18वीं लोकसभा कुछ कर गुजरने वाली रहेगी

नई दिल्ली

MODI को शुक्रवार को नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की संसदीय दल का लगातार तीसरी बार नेता चुना गया।

MODI  पुराने संसद (संविधान सदन) के सेंट्रल हॉल में सुबह 11 बजे शुरू हुई मीटिंग में NDA के 13 दलों के नेता शामिल हुए।

MODI  बैठक में NDA के सभी 293 सांसद, राज्यसभा सांसद और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डिप्टी CM मौजूद थे। इसके बाद NDA ने दोपहर 3 बजे सरकार बनाने का दावा पेश किया। गठबंधन के नेताओं ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को समर्थन का पत्र सौंपा।

बैठक के बाद MODI भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनके घर जाकर मिले। इसके बाद पीएम शाम को 6 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे। राष्ट्रपति ने उन्हें सरकार बनाने का न्योता दिया। इसके बाद मोदी ने कहा कि 18वीं लोकसभा नई ऊर्जा और कुछ कर गुजरने वाली लोकसभा रहेगी।

राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता
राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता
राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता
राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता

राजनाथ ने प्रधानमंत्री पद के लिए MODI के नाम का प्रस्ताव रखा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने स्वागत भाषण दिया। राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा। अमित शाह ने इसका समर्थन किया और नितिन गडकरी ने अनुमोदन किया। जेडीएस अध्यक्ष कुमारस्वामी ने प्रस्ताव का समर्थन किया।

इसके बाद TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, JDU प्रमुख और बिहार के CM नीतीश कुमार ने समर्थन का ऐलान किया। मोदी 9 जून को शाम 6 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की तीसरी बार शपथ ले सकते हैं। खबर है कि मोदी के साथ पूरा मंत्रिमंडल शपथ ले सकता है।

लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं। यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं। हालांकि, NDA ने 293 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। NDA में भाजपा के अलावा 14 सहयोगी दलों के 53 सांसद हैं।

गठबंधन में चंद्रबाबू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं। इनके बिना भाजपा का सरकार बनाना मुश्किल है।

अपडेट्स

https://youtu.be/_bbAWzyPgeQ

बीजेपी ने जेडीयू को 3 मंत्री पद का ऑफर दिया,

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी ने गठबंधन दलों को मंत्रालय का प्रस्ताव दिया है। जेडीएस को एक, आरएलडी एक, अपना दल एक, जेडीयू 3, एनसीपी एक और शिवसेना (शिंदे) को एक मंत्री पद का ऑफर दिया है।

07:09 PM7 जून 2024

मोदी 3.0 के नए मंत्रिमंडल के गठन को लेकर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह NDA के घटक दलों के साथ वन टू वन मीटिंग कर रहे हैं। इस बैठक में मंत्रिमंडल में सीटों के बंटवारे और पोर्टफोलियो पर घटक दलों की डिमांड सुनी जा रही है, जिसके आधार पर नई मंत्रिमंडल का स्वरूप तैयार होगा। अब तक RLD नेता जयंत चौधरी, NCP नेता प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, अजित पवार और JDS नेता एचडी कुमारस्वामी बैठक करके जा चुके हैं। अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बैठक करने पहुंचे हैं।

06:45 PM7 जून 2024

मोदी बोले- 18वीं लोकसभा नई ऊर्जा और कुछ कर गुजरने वाली होगी

नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद कहा, ’18वीं लोकसभा बनने जा रही है। 18 का बहुत महत्व है। 18वीं लोकसभा युवा और नई ऊर्जा और कुछ कर गुजरने वाली लोकसभा होगी। ये वो 25 साल हैं जो अमृतकाल के 25 साल हैं। हम उन सपनों को पूरा करने जा रहे हैं। 18वीं लोकसभा इन सबका पड़ाव है। हमें देश की तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया है। मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। मैं विश्वास दिलाता हूं कि पिछले दो टर्म में देश जिस गति से आगे बढ़ा, समाज के हर वर्ग में परिवर्तन साफ-साफ देखा जा सकता है, 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए। 18वीं लोकसभा के हमारे 5 साल के कार्यकाल में हम उतने ही समर्पण भाव में देश की आशाओं-आकाक्षांओं को पूरा करने में कोर-कसर बाकी नहीं रखेंगे।

मोदी ने राष्ट्रपति से मुलाकात की, द्रोपदी मुर्मू ने सरकार बनाने का न्योता दिया

मोदी राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे

05:28 PM7 जून 2024

राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता
राष्ट्रपति ने MODI को दिया नई सरकार बनाने का न्योता

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole