MP दमोह 16 जून को गंगा दशहरा, गंगा दशमी का कार्यक्रम

0
MP दमोह 16 जून को गंगा दशहरा, गंगा दशमी का कार्यक्रम

MP दमोह 16 जून को गंगा दशहरा, गंगा दशमी का कार्यक्रम

MP  16 जून को गंगा दशहरा, गंगा दशमी का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा

MP दमोह हेड ब्यूरो एस के पटैल चाणक्य न्यूज़ इंडिया

MP राजनगर में होगा 108 पौधों का रोपण

MP बेलाताल से गाद निकालने का काम किया जायेगा किसानों के लिये गाद लाभदायक है-कलेक्टर श्री कोचर
===

MPमंत्रीगणों की उपस्थित में होगा गंगा दशहरा का कार्यक्रम
==
स्कूल चलें हम अभियान 3 चरणों में
==
अंतर्राष्टीय योग दिवस 21 जून को जिला स्तरीय कार्यक्रम उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में
====

MP जल गंगा संवर्धन अभियान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर 5 जून से 16 जून तक पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है और 16 जून को गंगा दशहरा, गंगा दशमी का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इसके अंतर्गत पुरानी बावड़िया, पुराने जल स्रोतो के आस-पास सफाई, उनका गहरीकरण, उनका जीर्णोद्धार, इसके अलावा तालाब और नदियों की सफाई और स्ट्रक्चर्स का निर्माण, उसके आसपास गहरीकरण का कार्य, ताकि बारिश के समय इन स्रोतों में पर्याप्त पानी का भराव हो सके, जिससे वाटर लेवल बड़े और पानी की समस्या का निराकरण हो सके। जिले के विकास के लिए आप सभी के साथ जिले गणमान्य नागरिको के साथ बैठक कर सभी के सुझाव लिये जायेंगे, जिससे कि उस पर काम आगे तेजी से किये जा सकें। इस आशय के विचार आज कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के तहत चल रहे अभियानों पर मीडिया से चर्चा करते हुये व्यक्त किये।

MP दमोह 16 जून को गंगा दशहरा, गंगा दशमी का कार्यक्रम
MP दमोह 16 जून को गंगा दशहरा, गंगा दशमी का कार्यक्रम

MP कलेक्टर श्री कोचर ने कहा मुख्य कार्यक्रम बेलाताल में होगा जिसमें दिन भर सफाई का काम चलेगा इसमें सांसद और विधायकगण जनप्रतिनिधि और शहर के गणमान्य लोग शिरकत करेंगे और शाम का कार्यक्रम राजनगर तालाब में होगा। राजनगर में जो फॉरेस्ट की भूमि पर उनके सहयोग से 108 पौधों का रोपण किया जाएगा। तालाब के किनारे पर भी कुछ पौधों का रोपण किया जाएगा और वहां पर साफ-सफाई और साथ में गंगा दशहरे के लिए गंगा आरती का कार्यक्रम वहां पर किया जाएगा।

MP कलेक्टर श्री कोचर ने कहा आपके माध्यम से सभी को आमंत्रित करना चाहता हूं बेलाताल में 16 जून को सुबह 6 या 6:30 बजे से अभियान शुरू करेंगे। इस अभियान के तहत सफाई के काम में जनता भागीदारी करेगी और गाद निकालने के काम में लोग जुड़ते जा रहे हैं और वे इसमें भागीदारी करेंगे। बेलाताल की सफाई का काम दिन में करेंगे जिसमें जनता, जनप्रतिनिधि जुड़ेंगे। बेलाताल में पहले हमने चोई हटाने का काम किया था, इसके बाद हमने पानी निकालने का काम किया है, वहां से पानी निकल चुका है। अब हम उसकी गाद निकालने का काम शुरू कर रहे हैं। किसानों से आग्रह करना चाहता हूं कि यदि गाद उनकी खेती के लिए लाभदायक है तो वह यहां से ले जा सकते हैं। कोशिश रहेगी की बारिश आने से पहले तालाब बिल्कुल साफ हो जाए पूरी तरह से और इसमें स्वच्छ पानी की व्यवस्था कर पाए।

hata विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष में ली गई

 

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा अभी भी जहां-जहां जल संवर्धन अभियान चल रहा है वहां वृक्षारोपण का कार्यक्रम छोटे पैमाने पर किया जा रहा हैं और जब पानी गिर जाएगा उसके बाद सभी स्कूलों में, सभी सरकारी संस्थानों में, हमारे पास इतनी सारी संस्थाएं हैं, लोगों से कहेंगे केवल एक पौधा लगाओ, एक पौधे को ट्री गार्ड के साथ लगाइए, बड़ा पौधा लगाइए और उसको सही तरीके से संरक्षित कीजिये। कलेक्टर बंगले में एक बहुत बड़ा हिस्सा खाली पड़ा हुआ है, उस जगह पर भी वृक्षारोपण का काम किया जायेगा, ताकि वहां पर फलदार पौधे लगे ।

जनपद में निर्माणाधीन सभी ने तेजी से कार्य पूर्ण किया

जिले के अन्य कार्यक्रमों के अलावा कुछ बड़े कार्यक्रम है जो गंगा दशहरे में करने जा रहे हैं सभी विधानसभा क्षेत्र में अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। एक कार्यक्रम तेंदूखेड़ा, जबेरा क्षेत्र में होगा जिसमें संस्कृति, पर्यटन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी रहेंगे, वह खर्राघाट में अपनी उपस्थिति देंगे, खर्राघाट का कार्यक्रम वहां पर गंगा दशहरे में शामिल होंगे और उनकी उपस्थिति में और उनके मार्गदर्शन में कार्यक्रम होगा। इसी प्रकार सुनार नदी पर हजारी घाट में हटा में कार्यक्रम विधायक उमादेवी खटीक की उपस्थिति और मार्गदर्शन में होगा। पथरिया में पंचायत एवं ग्रामीण विकास एवं श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटैल के साथ पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग के राज्यमंत्री लखन पटैल की गरिमामयी मौजूदगी में दो कार्यक्रम होंगे, पहले वे जरारूधाम जाएंगे वहां पर शाम 04 बजे के आसपास पौधारोपण का कार्यक्रम होगा, उसके बाद शाम को गंगा आरती के लिए मड़कोलेश्वर मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे और वहां पर गंगा आरती का भव्य कार्यक्रम होगा, घाट पर और मंदिरों में भजन कीर्तन बाकी अन्य कार्यक्रम होंगे, एक मेले जैसा परिदृश्य वहां पर रहेगा।

स्कूल चले हम अभियान

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा स्कूल चले हम अभियान के अंतर्गत इस बार राज्य सरकार ने व्यवस्था बनाई है उसके अनुसार यह तीन दिवसीय कार्यक्रम रहेगा। पहले दिन 18 जून को शाला में प्रवेश उत्सव कार्यक्रम मनाया जायेगा, जिसमें प्रत्येक शाला के अंतर्गत कार्यक्रम होगा, इसमें जन प्रतिनिधियों से भी आग्रह किया गया है, सभी विद्यार्थी उपस्थित होंगे, पूर्व विद्यार्थी भी आएंगे और इसमें खास फोकस इस बात पर रहेगा कि जो अप्रवेशी बच्चे हैं, जो शालात्यागी बच्चे हैं, जो पन्नी बीनने वाले बच्चे हैं, उन बच्चों का स्कूलों में प्रवेश करायेंगे।

18 जून को ही कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के माध्यम से विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण भी कराया जाएगा और उसी दिन एक विशेष भोजन बच्चों के लिए कराया जाएगा। यह तीन-चार कार्यक्रम 18 जून को होंगे, पहला जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति और विद्यार्थियों की उपस्थिति में प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा, खासतौर से ऐसे विद्यार्थियों को जो शाला त्यागी है उन्हें प्रवेश दिलाएंगे, एक विशेष भोज का आयोजन होगा और नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण प्रतिनिधियों के माध्यम से किया जाएगा।

उन्होंने बताया जिले के सारे 1694 विद्यालयों के अंतर्गत कार्यक्रम किये जायें। दूसरा दिन 19 जून विद्यार्थियों के अभिभावकों को समर्पित है। इस दिन शिक्षकों और अभिभावकों की चर्चा जिसको पेरेंट्स टीचर मीटिंग कहते हैं, मनाई जाएगी। इसमें हम स्कूल की सभी गतिविधियों की जानकारी पेरेंट्स को देंगे कि साल भर कैसे-कैसे पढ़ाई होगी, जो नई व्यवस्था लागू की गई है उसके बारे में बताया जायेगा, कैसे साप्ताहिक टेस्ट लेंगे, कैसे मासिक टेस्ट लेंगे, कैसे पीटीएम होगी, कैसे कॉपी चेक होगी, सारी व्यवस्थाओं के बारे में अभिभावक को जानकारी दी जाएगी।

https://x.com/chanakyalivetv/status/1800151349591777530

 

एक पत्र सभी अभिभावकों को लिखा गया है उस पत्र का वितरण भी अभिभावकों को किया जाएगा, पाठ्य पुस्तकों का वितरण होगा, बच्चों को कैसे-कैसे स्टेशनरी लेनी है, उस सबकी जानकारी दी जाएगी, यह कार्यक्रम पूरी तरह से अभिभावकों पर केंद्रित है। विद्यार्थियों के अभिभावकों को माता-पिताओं को विशेष रूप से इसमें आमंत्रित किया जाएगा। व्हाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से, टीचर्स के माध्यम से लगातार सभी को फोन किये जा रहे हैं, सभी को उसके लिए निमंत्रित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि भी रहेंगे। यदि 18 जून को पाठ पुस्तकों का वितरण नहीं हो पाया तो 19 जून को भी पाठ्य पुस्तकों का वितरण कर सकते हैं।

https://www.facebook.com/chanakyanewsindialive

उन्होंने बताया पहला दिन विद्यार्थियों को समर्पित दूसरा दिन विद्यार्थियों के अभिभावकों को समर्पित, तीसरा दिन एकदम विशेष कार्यक्रम है जिसका नाम है भविष्य से भेंट यह कार्यक्रम इस तरीके का होगा कि जिसमें जिले के जो प्रसिद्ध लोग हैं, प्रभावशाली लोग हैं, खिलाड़ी हैं, मीडिया के लोग हैं, अलग-अलग क्षेत्र में जो गणमान्य नागरिक है और जिन्होंने अच्छा काम किया है उन सभी को हम यह कह रहे हैं कि आप स्कूलों में जा करके, आपको एक ऑनलाइन वेबलिंक दी है, उसमें जाकर अपनी जानकारी भरिये, आप स्कूल का चयन करिए की आपको किस स्कूल में जाना है और स्कूल में जाकर शाला का चयन करिए और उन शाला के विद्यार्थियों के साथ आप अपने अनुभव बांटिये, अपनी सफलता की कहानी बताईये, उन विद्यार्थियों को मोटीवेट करिये जैसे भी आप कर सकते हैं।

उन्होंने कहा भविष्य से भेट में आपको खुद स्कूल का चयन करना है कि आपको कहां जाना है, इस प्रकार से हमारा यह कार्यक्रम 20 जून को होगा। तीनों अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रम है पहला दिन बच्चों पर केंद्रित, दूसरा अभिभावकों पर केंद्रित और तीसरा दिन हमारे अधिकारी कर्मचारीगण, शहर के गणमान्य लोग जाकर के विद्यार्थियों से मिलेंगे, विद्यार्थियों से बात करेंगे, उन्हे मोटिवेट करेंगे।

कलेक्टर श्री कोचर ने शहर के गणमान्य नागरिकों, व्यवसायीयों, किसानों, खिलाड़ियों, पत्रकारों, वैज्ञानिकों और सभी क्षेत्र के लोगों से आग्रह करते हुए कहा स्कूल का चयन करें और जरूर उस स्कूल में पढ़ाने के लिए जाये। आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो किसी न किसी स्कूल के पूर्व छात्र रहे होंगे, उस स्कूल से विशेष आकर्षण होता है अपने स्कूल के प्रति तो आप अपने उस स्कूल का चयन करके स्कूल में जाएं विद्यार्थियों को पढ़ाये, साथ में एक और आग्रह है कि यदि आप अपनी तरफ से स्कूल को कुछ भेंट करना चाहते हैं तो कोई सामग्री किताब, डेस्क, ब्रेंच, अलमारी, चॉक, बोर्ड देना चाहते है, दे सकते हैं। उन्होंने कहा नगद राशि ना दी जाए, नगद राशि को हम हतोत्साहित करते हैं, जो भी सामग्री के रूप में आप दे सकते हैं आप अवश्य दीजिए, आप चाहे तो स्कूल में जाकर पेड़ लगाइए और जो भी एक्टिविटी आप करना चाहते हैं उसके लिए सादर आमंत्रित है।

varansi police लंबित विवेचनाओं को शीघ्र निस्तारण हेतु आवश्यक निर्देश

कॉलेज चले हम अभियान

कलेक्टर श्री कोचर ने बताया कॉलेज चले हम अभियान में सरकारी और निजी कॉलेज है उनमे अधिक से अधिक विद्यार्थियों के एडमिशन हो और इसके लिए हम उन विद्यार्थियों को लक्षित मान कर चल रहे हैं, जो विद्यार्थियों इस बार 12 वीं पास कर चुके हैं। इन सभी विद्यार्थियों के लिये अलग-अलग महाविद्यालयों में ओरिएंटेशन प्रोग्राम रखे गये हैं। 18 जून को कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में, 19 जून को शासकीय महाविद्यालय हटा में, 20 जून को शासकीय महाविद्यालय पथरिया में, 21 जून को शासकीय महाविद्यालय जबेरा में 24 जून को तेंदूखेड़ा में, 25 जून को बटियागढ़ में 26 जून को दमोह आदर्श महाविद्यालय में और 27 जून को दमोह के स्नातकोत्तर महाविद्यालय में ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किये जायेंगे। इसमें स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से जितने भी विद्यार्थी 12वीं पास कर चुके हैं उनसे संपर्क किया जा रहा है और उनसे यह आग्रह किया जा रहा है कि आप इस ओरिएंटेशन प्रोग्राम में जरूर आए। वहां पर जब विद्यार्थी आएंगे उनको कॉलेज की पूरी एडमिशन प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा, विद्यार्थियों को कॉलेज कैंपस का विजिट कराया जाएगा, कॉलेज में क्या-क्या सुविधा हैं वह बताई जायेंगी, सरकार की उच्च शिक्षा से संबंधित कौन-कौन सी योजना है उनकी जानकारी दी जाएगी। इसका उद्देश्य यही है कि अधिक से अधिक विद्यार्थियों के कॉलेज में एडमिशन हो, जिसको कहा जाता है जी.ई.आर. क्रॉस इनरोलमेंट रेसियो यानी सकल पंजीयन अनुपात हमारे जिले का बड़े। इस उद्देश्य से यह एक कैंपियन हम चला रहे हैं और आगे भी इस कैंपियन को हम जुलाई तक चलाएंगे, जब तक यह एडमिशन जारी रहेंगे।

DAMOH नोहटा में हुआ निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कलेक्टर श्री कोचर ने बताया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को है, आज उसका एक ट्रायल उत्कृष्ट विद्यालय में 21 जून के लिए किया गया, की कैसी व्यवस्थाएं होगी। 21 जून वाला जो कार्यक्रम है उसको बहुत भव्य तरीके से करने का हमारा प्लान है। इस बार की थीम “योगा फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी” “योग स्वयं के लिए और समाज के लिए” है, इस थीम के ऊपर हम काम करने जा रहे हैं। उत्कृष्ट विद्यालय के पास में एक बड़ा खाली ग्राउंड है, उस ग्राउंड पर कार्यक्रम किया जायेगा, जिसमें जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। इसके लिये अधिक से अधिक इसमें जन सामान्य को जोड़ने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

 

उन्होंने जिले की जनता से आग्रह करते हुए कहा इस बार के योग कार्यक्रम में आप सभी की सहभागिता का आग्रह है, आप जिला स्तरीय कार्यक्रम जो की उत्कृष्ट विद्यालय में होना है उसमें जरूर आए, यह कार्यक्रम सुबह 6 बजे से 7:45 बजे के बीच में होगा। लाइव टेलीकास्ट के माध्यम से मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के उद्बोधन का प्रसारण भी किया जाएगा और फिर यहां पर प्रशिक्षकों के माध्यम से हम योग प्रशिक्षण देंगे। इसी प्रकार से सभी विकासखंड स्तर पर भी योग कराया जाएगा, हर तहसील में हर विकासखंड में योग के कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा जो आयुष के वेलनेस सेंटर है, वहां पर योगाभ्यास कराया जाएगा, सभी स्थानों पर योगा करने की व्यवस्था की गई है। सारे स्कूलों में और कॉलेज में योग कराया जाएगा। यह 21 जून के कार्यक्रम के रूप देखा है, जिसको हम भव्य तरीके से जिले में करने जा रहे हैं।

 

 

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य ख़बरें

Optimized by Optimole