...
  • Mon. Sep 23rd, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

MAU पर्यावरण संरक्षण एवं पारिस्थितिकी तंत्र के प्रति युवाओं में जागरूकता के उद्देश्य से वाद-विवाद, नारा लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन।*

maumau

21/08/2024
राजेश वर्मा
स्टेट कोर्डिनेटर उत्तर प्रदेश MAU

MAU पर्यावरण संरक्षण एवं पारिस्थितिकी तंत्र के प्रति युवाओं में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से वाद-विवाद, नारा लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता का किया जा रहा आयोजन।*

MAU … प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग, मऊ ने बताया कि पर्यावरण निदेशालय उत्तर प्रदेश संचालित जिला योजना 2024-05 के अंतर्गत सामाजिक वानिकी प्रभाग, मऊ द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं पारिस्थितिकी तंत्र के प्रति युवाओं में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से वाद-विवाद, नारा लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में मऊ जनपद के कक्षा 9 से 12 तक के सभी छात्र एवं छात्राएं ऑनलाइन गूगल फॉर्म लिंक या बारकोड को स्कैन करके स्वयं को पंजीकृत कर सकते हैं। सामाजिक वानिकी प्रभाग, मऊ द्वारा प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए प्रथम पुरस्कार ₹2000, द्वितीय पुरस्कार ₹1500 एवं तृतीय पुरस्कार ₹1000 नगद राशि, प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किया जाएगा। नारा लेखन प्रतियोगिता के लिए विषय इस प्रकार हैं: पानी बचाएं, भविष्य सुरक्षित करें। (Save Water, Secure the Future)। स्वच्छ नदी, स्वस्थ जीवन। (Clean River, Healthy Lives)। हर बूँद मायने रखती है। (Every Drop Counts)
वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय: मृदा स्वास्थ्य और जैव विविधता पर जैविक उर्वरकों का प्रभाव (Impact of Organic Fertilizers on Soil Health and Biodiversity) पेंटिंग प्रतियोगिता का विषय: पेड़ बचाओ, पृथ्वी बचाओ (Save Trees, Save Earth)
प्रतियोगिता के निर्देशों के अनुसार, सभी प्रतिभागियों को पंजीकरण के बाद वाद-विवाद प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को 2-3 मिनट की वीडियो और पेंटिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को ए4 आकार के पेपर पर पेंटिंग बनाकर व्हाट्सएप नंबर 9335476966 पर दिनांक 28/08/2024, सायं 5:00 बजे तक भेजनी होगी। वहीं नारा लेखन के प्रतिभागियों को गूगल फॉर्म में नारा लिखना होगा। तीनों प्रतियोगिताओं से 50-50 प्रतिभागियों का चयन ऑफलाइन प्रतियोगिता के लिए किया जाएगा, जिसका आयोजन क्रमशः कृष्णा देवी महेन्द्रनाथ इंटर कॉलेज, दोहरीघाट – 02.09.2024, समय: प्रातः 11:00 बजे। सनबीम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मुहम्मदाबाद – 06.09.2024, समय: प्रातः 11:00 बजे। आई.डी. इंटर कॉलेज, चचाईपार, घोसी, मऊ – 12.09.2024, समय: प्रातः 11:00 बजे। इन प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को 19 सितंबर को मऊ स्थित नगर निगम के सामुदायिक हॉल में माननीय जिलाधिकारी महोदय के कर कमलों द्वारा सम्मानित किया जाएगा। वाद-विवाद प्रतियोगिता में तीन विजयी प्रतिभागियों को समापन समारोह में उपस्थित अतिथियों के समक्ष प्रस्तुति देनी होगी। पेंटिंग एवं नारा लेखन प्रतियोगिता में चयनित सभी 50-50 प्रतिभागियों के नारे और पेंटिंग को सामुदायिक हॉल में प्रदर्शनी के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा।
यदि किसी भी प्रतिभागी को किसी प्रकार की जानकारी लेनी हो, तो वे डॉ. हेमंत यादव, जिला परियोजना अधिकारी, मऊ के मोबाइल नंबर 9335476966 पर कॉल या व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।
Google Form Link: https://forms.gle/h17G7JfjSUb2u54f8
प्रतियोगिता के लिए नियम:। मऊ जनपद के कक्षा 9 से 12 तक के सभी छात्र-छात्राएं इसमें भाग ले सकते हैं। पंजीकरण गूगल फॉर्म लिंक या बारकोड के माध्यम से किया जाएगा। प्रविष्टियां 28-08-2024 को सायं 5:00 बजे तक व्हाट्सएप नंबर 9335476966 पर भेजनी होगी। अंतिम तिथि और समय के बाद पंजीकरण और सामग्री (पेंटिंग/वाद-विवाद वीडियो) स्वीकार नहीं की जाएगी। प्रतियोगिता के लिए किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता देय नहीं होगा। निर्धारित संख्या से अधिक प्रतिभागियों के पंजीकरण की स्थिति में स्क्रीनिंग समिति द्वारा ऑनलाइन चयन किया जाएगा। नारा लेखन में 50, पेंटिंग में 50, और वाद-विवाद में 20 चयनित प्रतिभागियों को निर्धारित स्थान पर आकर भाग लेना होगा। चयन की सूचना आयोजन तिथि से 3 दिन पूर्व फ़ेसबुक पेज (https://www.facebook.com/namamigangemau) और आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर दी जाएगी। विजेताओं को नकद पुरस्कार, प्रमाण पत्र, और स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार वितरण माननीय जिलाधिकारी, मऊ द्वारा समापन समारोह के दौरान किया जाएगा। समापन समारोह का आयोजन नगर पालिका कम्युनिटी हॉल, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के पास, मऊ में 19-09-2024 को प्रातः 9:00 बजे से किया जाएगा। सभी प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं की समापन समारोह में उपस्थिति अनिवार्य है। सभी नारों और कलाकृतियों को समापन समारोह में प्रदर्शित किया जाएगा। निर्णायक समिति का निर्णय अंतिम और सर्वमान्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.