• Wed. Sep 11th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

MAU बाल श्रम उन्मूलन हेतु 01 अगस्त से 30 अगस्त 2024

chanakya news indiachanakya news india

02/07/2024
राजेश वर्मा
स्टेट कोर्डिनेटर उत्तर प्रदेश
चाणक्य न्यूज इंडिया
6392216812

MAU  बाल श्रम उन्मूलन हेतु 01 अगस्त से 30 अगस्त 2024 तक श्रम से बालकों की स्वतंत्रता थीम पर चलाया जाएगा अभियान*

MAU  उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में गठित टीमें करेंगी कार्य*

MAU जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र ने बताया कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग भारत सरकार के सदस्य सचिव द्वारा पूरे देश में बाल श्रम उन्मूलन हेतु 01 अगस्त 2024 से 30 अगस्त 2024 तक श्रम से बालकों की स्वतंत्रता थीम पर एक माह का अभियान संचालित किया जा रहा है। जनपद मऊ में बाल श्रम के उन्मूलन हेतु टीमों का गठन किया गया है,

mau जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला विद्यालय यान परिवहन

जो तहसीलवार उप जिलाधिकारियों के नेतृत्व में कार्य करेंगी। यह टीमें संबंधित तहसीलों से चिन्हित बाल श्रमिकों को कार्य स्थल से हटाकर 24 घंटे के अंदर बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत करेंगी। तथा बच्चों की कार्य से पृथकता सुनिश्चित करायी जाएगी। समस्त टीम प्रभारी व सदस्यों द्वारा कार्य स्थल पर बाल श्रमिकों के चिन्हांकन के पश्चात वे चिन्हित बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति मऊ के समझ प्रस्तुत किया जायेगा तथा इस समिति के आदेश प्राप्त कर उसी दिन मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से बाल श्रमिकों का आयु परीक्षण भी कराया जाना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे।

mau संत कबीर राज्य हथकरघा पुरस्कार योजना

चिन्हित बाल श्रमिकों का आयु परीक्षण नि:शुल्क किए जाने और आयु प्रमाण पत्र उसी दिन उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की गई है। आयु परीक्षण के उपरांत चिन्हित बाल श्रमिकों को पुनः बाल कल्याण समिति के समक्ष आयु परीक्षण की आख्या के साथ प्रस्तुत किया जाना होगा। उन्होंने बताया कि श्रमायुक्त बाल कल्याण समिति के समझ प्रस्तुत बाल श्रमिकों की तात्कालिक देखभाल हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं एवं संरक्षण/आश्रय की सुविधा महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी अर्थात जिला प्रवेश अधिकारी का है। जिला प्रोवेशन अधिकारी निरीक्षण टीमों द्वारा लाये गये बाल श्रमिकों की तात्कालिक देखभाल व उनके आश्रय/संरक्षण के संदर्भ में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे।

chanakya news india
chanakya news india

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *