...
  • Fri. Sep 20th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

mau सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा की समस्त गतिविधियां*

maumau

राजेश वर्मा
स्टेट कोर्डिनेटर उत्तर प्रदेश mau

mau सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा की समस्त गतिविधियां*

mau निर्धारित समय सीमा के 30 मिनट पूर्व परीक्षार्थी को पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र*

mau पांच तिथियो में संपन्न कराई जाएगी पुलिस परीक्षा*
मऊ…
*आठ परीक्षा केंद्रों पर 33840 परीक्षार्थियों की कराई जाएगी परीक्षा*

mau उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा 2024 की परीक्षा दिनांक 23, 24, 25 अगस्त एवं 30, 31 अगस्त 2024 को दो पालियों में प्रथम पाली 10:00 से 12:00 तक तथा द्वितीय पाली 3:00 से 5:00 तक आयोजित की जानी है, की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी सत्यप्रिय सिंह द्वारा पुलिस परीक्षा से संबंधित तैयारी की संपूर्ण जानकारी दी गई। जिलाधिकारी द्वारा परीक्षा की तैयारी के संबंध में बताया गया कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो उसकी सूचना जिला प्रशासन को निश्चित रूप से संबंधित अधिकारी देंगे। परीक्षा में लगे समस्त अधिकारी/कर्मचारी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी परीक्षार्थी से किसी प्रकार का व्यवहारिक बात विचार नहीं करेंगे। परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जाना है, जिसके लिए परीक्षा को संपन्न कराने में लगे समस्त अधिकारी जिम्मेदारी के साथ ड्यूटी करेंगे। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें बापू इंटर कॉलेज कोपागंज, डी.ए.बी. बालिका इंटर कॉलेज, डी.ए.वी. इंटर कॉलेज, मुस्लिम इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, तालीमुद्दीन इंटर कॉलेज, राजकीय पॉलिटेक्निक एवं सोनी धापा बलिका इंटर कॉलेज में पुलिस परीक्षा कराई जानी है। परीक्षा पांच तिथियों में संपन्न होगी। जिसमें कुल 33840 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के 2 घंटे पूर्व अभ्यर्थियों की परीक्षा केन्द्रों में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी तथा निर्धारित समय के आधे घंटे पूर्व प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। समस्त केंद्रों पर पुलिस बल तैनात रहेगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के लिए आधार पहचान पत्र लाना अनिवार्य है यदि किसी अभ्यर्थी ने आवेदन करते समय अपने आधार का विवरण उल्लेख नहीं किया है तो वह अपने साथ शासन द्वारा जारी अन्य पहचान पत्र ई आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस लेकर अवश्य आएंगे। इसके अलावा उन्होंने बताया कि प्रत्येक कक्ष निरीक्षक के पास भी अपना पहचान पत्र होना अनिवार्य है। परीक्षा कक्ष में मोबाइल ले जाना सभी अधिकारियों/कर्मचारियों/परीक्षार्थियों के लिए पूर्ण रूप से वर्जित है। परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की चेकिंग गंभीरता पूर्वक की जाएगी। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में ही परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के माध्यम से लगाई जाएगी।
सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस अधीक्षक इलामारन जी ने बताया कि पुलिस परीक्षा को बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा समझकर जिम्मेदारी के साथ अपने निर्धारित दायित्वों का निर्वहन करेंगे। सीसीटीवी कैमरा को सक्रियता से जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि परीक्षा से संबंधित समस्त तैयारी 20 अगस्त को निश्चित रूप से पूर्ण कर लें।किसी परीक्षार्थी को अनावश्यक प्रवेश करने से नहीं रोका जाएगा। जिन अभ्यर्थी के प्रवेश पत्र पर फोटो नहीं प्रदर्शित होता है वह अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र पर निर्धारित स्थान पर फोटो लगाकर राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित कराकर ही परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होंगे, तभी उनका प्रवेश लिया जाएगा अन्यथा उनका प्रवेश नहीं लिया जाएगा। परीक्षार्थी को परीक्षा के निर्धारित समय के अलावा 5 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के बाद तथा परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट तक बाहर नहीं जा सकेंगे तथा परीक्षा के समाप्ति के 30 मिनट पूर्व भी परीक्षा कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि परीक्षा कक्ष के अंदर या परीक्षा केंद्र के आसपास किसी प्रकार की वैधानिक गतिविधियां संज्ञान में आती है तो निश्चित रूप से संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
अपर पुलिस अधीक्षक महेश सिंह अत्री ने बताया कि समस्त परीक्षा केन्द्रों पर कार्यदाई संस्था गोपनीय एवं सुरक्षा को पूर्व में निर्देशित किया जा चुका है कि सीसीटीवी कैमरे आदि की व्यवस्था परीक्षा के पूर्व ही सुनिश्चित कर लें। उन्होंने बताया कि परीक्षा से संबंधित समस्त गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में सम्पन्न होगी। किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में आती है तो दोषी को बक्सा नहीं जाएगा। सीसीटीवी कैमरे की समस्त गतिविधियां कंट्रोल रूम से देखी जाएंगी।
बैठक के दौरान समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सहायक केंद्र व्यवस्थापक, परीक्षा सहायक सहित संबंधित आधिकारिक कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.