...
  • Tue. Sep 24th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

Mau//जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के जनपद स्तरीय अंतर्वभागीय बैठक संपन्न।*

MauMau

23/09/2024

Mau जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के जनपद स्तरीय अंतर्वभागीय बैठक संपन्न।

Mau

 

बेहतर कार्य योजना तैयार कर अभियान से जुड़े विभाग करें कार्य :- जिलाधिकारी। Mau 

आज जिला अधिकारी श्री प्रवीण मिश्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान अक्टूबर 2024 के जनपद स्तरीय अंतर विभागीय बैठक संपन्न हुई। बैठक के प्रारंभ में जिलाधिकारी ने संभव अभियान की प्रदेश स्तरीय जारी रैंकिंग में जनपद का तृतीय स्थान आने पर संभव अभियान से जुड़े समस्त अधिकारियों को बधाई दी।बैठक के दौरान डिप्टी सीएमओ आर एन सिंह ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान दिनांक 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक संचालित होगा एवं दस्तक अभियान दिनांक 11 से 31 अक्टूबर 2024 तक संचालित होगा। इस बार दस्तक अभियान के अंतर्गत आशा कर्मियों द्वारा डायबिटीज,हाइपरटेंशन, तथा कैंसर जैसे नान कम्युनिकेबल डिजीज हेतु प्रतिदिन प्रति आशा कर्मी न्यूनतम 5 सी बैक फार्म की प्रविष्टि पूर्ण करनी है।

 

Mau
Mau

https://chanakyaworldtv.com/

Mau इसके अलावा उन्होंने ग्राम विकास एवं पंचायती राज विभाग, नगर विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास विभाग, सिंचाई विभाग,कृषि एवं उद्यान विभाग से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों की विस्तृत जानकारी बैठक के दौरान दी। जिला अधिकारी ने अभियान से जुड़े समस्त विभागों को बेहतर कार्य योजना तैयार कर आपसी समन्वय से इस अभियान को सफल बनाने हेतु विशेष प्रयास करने को कहा।इसके अलावा उन्होंने समस्त विभागों को निर्धारित तिथियां में ही प्रशिक्षण कार्य करने एवं निर्धारित समय में लक्ष्य को हासिल करने हेतु समस्त व्यवस्थाएं पहले से सुनिश्चित कर लेने को कहा।

 

 

 

ग्राम विकास एवं पंचायती राज विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को ऐसे स्थानों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जहां विवाद की वजह से जल जमाव की स्थिति बन रही है। साथ ही उन्होंने ए डी ओ पंचायत को स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने,उथले हैंडपंप को लाल रंग से चिन्हित करने इंडिया मार्का हैंडपंप की मरम्मत करने जैसे कार्य को तत्काल करने की भी निर्देश दिए। नगर विकास विभाग के कार्यों समीक्षा के दौरान उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारियों को जल जमाव वाले स्थलों को चिन्हित कर एंट्री लारवा का छिड़काव करने तथा कूड़ो का निस्तारण करने को भी कहा।

 

 

Mau इसके अलावा शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने हेतु जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश भी जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र से पानी निकलने के उपरांत ऐसे स्थलों पर एंट्री लारवा का छिड़काव करने को भी कहा। उन्होंने सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों के आसपास के परिसर की सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान ही जिलाधिकारी ने समस्त जनपद वासियों से भी जल जमाव न होने, घरों के कूलर के पानी को नियमित बदलने तथा संस्थागत एवं व्यक्तिगत परिसर में विशेष साफ-सफाई के अलावा जल जमाव न होने की भी अपील की। जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान ही समस्त विभागों को इस अभियान को अति महत्वपूर्ण कार्य मानते हुए पुनः बेहतर प्रयास कर जनपद को प्रदेश में अव्वल स्थान दिलाने हेतु विशेष प्रयास करने को कहा।

 

Mau ज्ञातव्य है कि पिछले संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान प्रदेश स्तरीय जारी रैंकिंग में जनपद ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इसके अलावा उन्होंने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को अपर जिलाधिकारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट से समन्वय स्थापित कर नगरीय क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के साथ-साथ उपस्थित बढ़ाने पर भी विशेष जोर देने को कहा। उन्होंने विभागों हेतु निर्धारित कार्यों का नियमित मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा 1 अक्टूबर को सभी कार्यालयों एवं विद्यालयों में इस अभियान से जुड़े शपथ ग्रहण का भी कार्यक्रम आयोजित करने को कहा। बैठक के दौरान अपर जिला अधिकारी सत्यप्रिय सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट वृजेंद्र कुमार, डिप्टी सीएमओ आर एन सिंह, समस्त खंड विकास अधिकारी, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी एवं इस अभियान से जुड़े समस्त संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

uttar pradesh आंगनवाड़ी केंद्रों के उत्कृष्ट रखरखाव के लिए, राज्यपाल द्वारा सीएमओ को किया गया सम्मानि

MAU नगर पालिका परिषद मऊ ने स्वच्छता ही सेवा महा अभियान के तहत वार्ड नं0 44 मिर्जाहादीपुरा में चलाया स्वच्छता अभियान*

uttar pradesh माननीय मंत्री जी ने प्रेस वार्ता में जनपद के कानून व्यवस्था को बताया बेहतर*

UTAAR PRADESH युवाओं, छात्रों और आमजन में आत्महत्या को रोकने के लिए कार्यशाला का आयोजन *

uttar pradesh भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान रतनपुरा मऊ में

 

राजेश वर्मा
स्टेट कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश
चाणक्य न्यूज नेटवर्क
6392216812

https://x.com/chanakyalivetv

https://www.facebook.com/chanakyanewsindialive

https://www.instagram.com/indiachanakyanews/

https://chanakyaworldtv.com/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.