...
  • Sun. Sep 22nd, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

MAU नगर पालिका परिषद मऊ ने स्वच्छता ही सेवा महा अभियान के तहत वार्ड नं0 44 मिर्जाहादीपुरा में चलाया स्वच्छता अभियान*

MAUMAU

MAU 22/09/2024
राजेश वर्मा
स्टेट कोर्डिनेटर उत्तर प्रदेश
चाणक्य न्यूज नेटवर्क
6392216812

*नगर पालिका परिषद ने स्वच्छता ही सेवा महा अभियान के तहत वार्ड नं0 44 मिर्जाहादीपुरा में चलाया स्वच्छता अभियान*

*स्वच्छता बरतने से वातावरण में बढ़ता है आकर्षण व नाना प्रकार की बीमारियों के पनपने का अवसर भी नहीं मिलता-:- नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा*
मऊ…
शासन की मंशा के अनुरूप 17 सितम्बर से आगामी 2 अक्टूबर तक नगर पालिका परिषद मऊ द्वारा नगर क्षेत्र में ‘स्वच्छता ही सेवा’ महा अभियान के तहत सफाई अभियान चलाया जा रहा है। सफाई अभियान के इस क्रम में आज मऊ नगर के वार्ड नं0 44 स्थित मिर्जाहादीपुरा में भब्य सफाई अभियान चलाया गया। इस सफाई अभियान का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उ0प्र0 सरकार के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री मा0 ए0के0 शर्माजी ने नुक्कड़ सभा के माध्यम से किया। सभा के समापन पर उन्होंने ‘स्वछच्ता शपथ’ दिलाई। इस कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति के साथ लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने हेतु सम्बोधित भी किया गया।
कार्यक्रम केे अन्त में मंत्री जी द्वारा दिलाई गयी स्वच्छता शपथ में कहा गया कि महात्मा गाँधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी शामिल थी। अब हमारा कर्तब्य है कि गन्दगी के प्रति सजग रहते हुये भारत को स्वच्छ एवं विकसित बनायें। इसके उपरान्त नगर एवं विकास मंत्री ए0के0 शर्मा, पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल, सभासदगण, अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार, राजस्व निरीक्षक-अमृता राय, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश, डीपीएम (स्वच्छ भारत मिशन)-मनीष कुमार सिंह, निर्माण लिपिक धर्मेन्द्र कुमार व पालिका के अधिकारी, सफाई नायक, सफाई मित्र के इलावा नगरवासियों ने इस कार्यक्रम में भाग लेते हुये ‘स्वच्छता शपथ’ ली तथा प्रतीकात्मक तौर पर झाड़ू लगाते हुये मिर्जहादीपुरा चौक की सफाई की।
सफाई महा अभियान के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथ उ0प्र0 के काबीना मंत्री ए0के0 शर्मा ने अपने सम्बोधन में स्वछच्ता के संदर्भ में कई पहलुओं पर प्रकाश डालते हुये कहा कि सफाई के अनेक फायदे हैं। स्वच्छता बरतने से वातावरण में भी आकर्षण बढ़ता है तथा सफाई करने से नाना प्रकार की बीमारियों को पनपने का अवसर ही नहीं मिल पाता। उन्होंने कहा कि सफाई हमारे जीवन का मुख्य अंश है। स्वच्छता एवं विकास से सम्बन्धित खाड़ी देशों की तुलना करते हुये कहा कि खाड़ी देशों में सफाई इतनी अधिक होती है कि वहां के सार्वजनिक स्थानों पर एक तिनका भी नजर नहीं आता। यहां पर भी उसी स्तर की सफाई की अपेक्षा करते हुये आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु कई घोषणायें कीं। उन्होंने कहा कि यदि गन्दगी रही तो प्रदूषित जल से उत्पन्न होने वाले नाना प्रकार के रोग हमारे शरीर में वास करेंगे। प्रदूषित वातावरण से सांस एवं शारीरिक अपंगता बढ़ेगी तथा अन्य प्रकार की बीमारियां नगर क्षेत्र को अपने प्रकोप में लेकर हमारे जीवन को नष्ट कर देंगी जिसका अतीत में हमें अनुभव भी रहा है। उन्होंने बताया कि सफाई के सम्बन्ध में कहा गया है कि ‘सफाई का दर्जा ईश्वर के बाद दूसरे स्थान पर है’। मंत्री जी ने कहा कि हम मऊ नगर पालिका को लगभग 200 करोड़ रूपये दे रहे हैं जिससे पालिका नगर की प्रत्येक व्यवस्था को बेहतर बनाने में लगी हुयी है। परन्तु मात्र नगर क्षेत्रों के विकास से हमारा सम्पूर्ण विकास सम्भव नहीं क्योंकि जब हमारा शरीर स्वस्थ्य रहेगा तभी हम अपने कार्य को बेहतर ढंग से पूरा कर सकेंगे। इसलिये सफाई के प्रति सदैव तत्पर रहकर हम स्वयं भी गन्दगी न फैलाने का प्रण लें और दूसरों को गन्दगी फैलाने से रोकें। अपनी अपील में कहा कि हम पूरे प्रदेश को स्वच्छ बनाने में आपसे सहयोग की अपेक्षा करते हैं।
पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने नगर विकास मंत्री का भब्य स्वागत करते हुये बताया कि इस सफाई अभियान का कार्यक्रम पूरे प्रदेश में लाइव देखा जा रहा है जिसमें डायरेक्टर, प्रमुख सचिव के साथ सभी जिम्मेदार अफसर लाइव शामिल हैं। इस लिये यहां के इस कार्यक्रम से पूरा प्रदेश प्रेरणा ले रहा है। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि सफाई मानव जीवन के उत्कृष्ट कृत्यों का वह अंश है जिससे जीवन की कल्पना जुड़ी हुयी है। धर्माें ने भी अपने संदेश में सफाई को उच्च स्थान दिया है। इस्लाम में तो सफाई का इतना महत्व है कि इसे आधा ईमान ही कह दिया गया है। अर्थात् सफाई के अभाव में हमारा समाज, हमारे आस पास के क्षेत्र एवं हमारी आस्था तक अधूरी है। इस लिये भी मैं भारत सरकार का आभारी हूँ कि उसने सफाई को मुख्य एजेण्डे में शामिल किया है। पालिकाध्यक्ष श्री जमाल ने बताया कि गत वर्ष मऊ नगर सफाई में प्रथम स्थान पर आया था। नगर को और उत्कृष्ट स्थान दिलाने के लिये हम सब मिलकर अपने दायित्वों को निभायेंगे। इस अभियान में हम सब शामिल हैं।
अधिशासी अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि इस अभियान में नगर पालिका विभिन्न गतिविधियों, नुक्कड़ नाटकों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, स्वच्छता संवाद आदि के माध्यम से नगरवासियों को सफाई हेतु जागरूक कर रही है। आज का यह नुक्कड़ नाटक प्रोग्राम उसी की एक कड़ी है जिसमें पूरा नगर पालिका अमला व्यस्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य ख़बरें

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.