जल जीवन मिशन के अंतर्गत हरौलीपुर एवं पत्यौरा डांडा ग्राम समूह पेयजल योजना की डीएम ने की समीक्षा

0

रिपोर्ट — अभिनव तिवारी
ब्यूरो हेड — हमीरपुर
दिनांक 28 जून 2024

जल जीवन मिशन के अंतर्गत हरौलीपुर एवं पत्यौरा डांडा ग्राम समूह पेयजल योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि हरौलीपुर एवं पट्योरा डाडा ग्राम समूह पेयजल योजनाओं के अंतर्गत विभिन्न कंपोनेंट में शेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण कर इसके समयबद्ध ढंग से संचालन सुनिश्चित कराया जाए। पाइपलाइन डालने के पश्चात टेस्टिंग कार्य पूर्ण हो जाने के पश्चात क्षतिग्रस्त सड़कों का समय से पुनर्निर्माण किया जाए। क्षतिग्रस्त सड़कों के पुनर्निर्माण हो जाने के पश्चात हर घर जल प्रमाणन का कार्य तेजी के साथ किया जाए। सभी संबंधित गाँवो में शत प्रतिशत डोर टू डोर पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएं। जिन गांवों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी कार्य पूर्ण हो गए हैं वहां पर रोस्टर के अनुसार पेयजल सप्लाई की जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों के सुचारू ढंग से संपादन हेतु पर्याप्त मैन पावर की व्यवस्था रखी जाए। योजना के अंतर्गत सभी कार्य निर्धारित मानक के अनुसार पूर्ण किए जाएं । उन्होंने कहा कि आईएसए के अंतर्गत जल जीवन मिशन के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए तथा जल संरक्षण के बारे में प्रोत्साहित किया जाए । जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को अवशेष कार्य को पूर्ण कर जल्द से जल्द पेयजल की सप्लाई का लाभ ग्रामीणों को दिलाने के निर्देश दिये। ज्ञात हो कि पट्योरा डांडा पेयजल योजना के तहत 131 गांव में 47940 नल संयोजन का कार्य तथा हरौलीपुर पेयजल योजना से कुल 165 गांव में 53368 नल संयोजन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इस प्रकार उपरोक्त दोनो योजना में पेयजल की आपूर्ति सुचारू रूप से जारी है।
जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत विभिन्न कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण किया जाए । उन्होने कहा कि जिन ग्रामों में आंशिक रूप से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। अबिलम्भ कार्य पूर्ण कराकर निरन्तर पेयजल आपूर्ति किया जाना सुनिश्चित करें तथा जिन ग्रामों में रोड़ रेस्टोरेशन का कार्य शेष है उन्हें पूर्ण करा लिया जाए जिससे ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी का सामना न करना पड़े। अधिशाषी अभियन्ता जल निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि रोड़ मरम्मत का कार्य पूर्ण किये गये ग्रामों का सत्यापन करा लें। यदि कार्य अपूर्ण पाया जाता है तो संबंधित फर्म के विरूद्ध कार्यवाही की जाय।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे सुरेश कुमार ,अधिशाषी अभियन्ता विद्युत राठ,हमीरपुर अधिशाषी अभियन्ता जल निगम (ग्रामीण) हमीरपुर, अधिशाषी अभियन्ता वि0/या0,सहायक अभियन्ता एवं अवर अभियन्ता कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि, ठेकेदार सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

About The Author

Spread the love
          
 
 
    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole