...
  • Sat. Sep 28th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

Bangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्ट

ByNews Editor

Aug 6, 2024
Bangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्टBangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्ट

Bangladesh  24 घंटे में 100 की मौत; ढाका से पुलिस गायब, सेना के साथ सड़कों पर तैनात प्रदर्शनकारी

Bangladesh  जयशंकर बोले- हिंसा को देखते हुए भारत आईं हसीना

जयशंकर ने कहा-

QuoteImage

Bangladesh  5 अगस्त को कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारी ढाका में इकट्ठा हुए। हमें लगता है कि सुरक्षा अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद PM हसीना ने इस्तीफा देने का फैसला किया। बेहद कम समय के नोटिस पर उन्होंने भारत आने का आग्रह किया। हमें बांग्लादेश के अथिकारियों की तरफ से भारत के एयरस्पेस में दाखिल होने के लिए क्लीयरेंस की रिक्वेस्ट मिली। इसके बाद PM हसीना सोमवार शाम दिल्ली पहुंचीं।

QuoteImage

9 मिनट पहले

जयशंकर बोले- बांग्लादेश संकट पर नजर, भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं

राज्यसभा में बांग्लादेश की स्थित पर बयान देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, “हम वहां मौजूद भारतीय समुदाय से लगातार संपर्क में हैं। बांग्लादेश में करीब 19 हजार भारतीय हैं, जिनमें से 9 हजार छात्र हैं। कई छात्र जुलाई में भारत लौट आए थे। हम अल्पसंख्यकों के नजरिए से भी हालात पर नजर बनाए हुए हैं।”

जयशंकर ने कहा, “बांग्लादेश में कई संगठन अल्पसंख्यकों की मदद के लिए आगे आए हैं। बार्डर पर तैनात फोर्सेज से मुस्तैद रहने को कहा गया है। हम पिछले 24 घंटों से ढाका के अधिकारियों के संपर्क में हैं।”

https://www.facebook.com/chanakyanewsindialive

33 मिनट पहले

राहुल गांधी ने पूछा- क्या बांग्लादेश के संकट में विदेशी ताकतों का हाथ?

संसद भवन में हुई सर्वदलीय बैठक में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सरकार से बांग्लादेश के संकट में विदेशी दखलंदाजी से जुड़े सवाल किए हैं। राहुल ने सरकार से मामले में भारत का स्टैंड पूछा है।

इस पर सरकार ने बताया कि वह बांग्लादेश के हालात से जुड़े हर पहलू पर नजर बनाई हुई है। वह लगातार वहां की आर्मी के संपर्क में है। विदेश मंत्री जयशंकर ने सभी पार्टी के नेताओं से मामले में समर्थन की अपील की है।

https://x.com/chanakyalivetv

01:28 PM6 अगस्त 2024

ढाका में ट्रैफिक व्यवस्था संभाल रहे छात्र, पुलिस गायब

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आज हालात काबू में हैं। हालांकि, सोमवार को पुलिस चौकियों पर हमले और आगजनी के बाद पुलिसकर्मियों में डर का माहौल है। इसी वजह से मंगलवार को ढाका की सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस की जगह सैनिक और छात्र ट्रैफिक व्यवस्था संभालते नजर आए।

 

12:58 PM6 अगस्त 2024

छात्रों का अल्टीमेटम- 3 बजे तक संसद भंग करें राष्ट्रपति

बांग्लादेश में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने राष्ट्रपति मोहम्मद शाहबुद्दीन को दोपहर 3 बजे तक संसद भंग करने का अल्टीमेटम दिया है। छात्रों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं की गई तो वे सख्त कदम उठाएंगे।

प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे स्टूडेंट लीडर्स ने इसका वीडियो भी जारी किया। उन्होंने कहा, “हम देश में आगजनी और हिंसा का विरोध करते हैं। हमें लोगों को इस आंदोलन को हाईजैक करने से रोकना है।”

छात्रों ने कहा कि वे सेना की तरफ से बनाई गई सरकार को स्वीकार नहीं करेंगे। वे जल्द ही देश में अंतरिम सरकार के लिए नामों का प्रस्ताव पेश करेंगे।

12:47 PM6 अगस्त 2024

अवामी लीग पार्टी के होटल में लगी आग में 24 की मौत

बांग्लादेशी मीडिया डेली स्टार के मुताबिक, जेसोर में शेख हसीना की आवामी लीग पार्टी के नेता के होटल में लगी आग में 24 लोगों की मौत हुई है।

दरअसल, प्रदर्शनकारियों ने सोमवार शाम करीब 4 बजे होटल में आग लगा दी थी। इसे आज सुबह करीब 6 बजे बुझाया गया। होटल के अलग-अलग फ्लोर पर आग में झुलसे लोगों के शव मिले हैं।

Bangladesh देश छोड़ा:गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ विमान

12:39 PM6 अगस्त 2024

प्रदर्शनकारी छात्रों की अपील पर सरकार के चीफ एडवाइजर बनेंगे यूनुस

बांग्लादेश में नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार के चीफ एडवाइजर होंगे। हसीना सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने नोबेल विजेता मोहम्मद यूनुस को सरकार बनाने में मदद का न्योता दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है।

यूनुस ने कहा, “मैंने इस पद के लिए इनकार कर दिया था, लेकिन छात्रों के बार-बार अपील करने पर मैंने उनकी बात मान ली है।”

यूनुस ने कहा, “छात्र कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे थे। उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी है। अगर छात्रों और देश की जनता ने इतनी कुर्बानी दी है, तो मेरी भी कुछ जिम्मेदारी है। यही सोचकर मैंने छात्रों की मदद करने का फैसला किया है।”

यूनुस ओलिंपिक कमेटी के न्योते पर बतौर स्पेशल गेस्ट पेरिस में हैं। वे जल्द ही बांग्लादेश लौट सकते हैं।

Bangladesh शेख हसीना ने PM आवास छोड़ा

12:15 PM6 अगस्त 2024

लोकसभा में बांग्लादेश पर जानकारी देंगे जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश की स्थिति पर दोपहर साढ़े 3 बजे लोकसभा में जानकारी देंगे।

vaynad 8 घंटे में पहाड़ी चढ़ी, 4 मासूम बचाए

12:03 PM6 अगस्त 2024

विपक्षी पार्टी BNP ने प्रदर्शनकारी छात्रों को समर्थन दिया

विपक्षी पार्टी बांग्लादेशी नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि वे प्रदर्शनकारी छात्रों को पूरा समर्थन देंगे। खालिदा जिया ने लोगों से नए सरकार बनने तक शांत रहने की अपील की है।

vaynad 8 घंटे में पहाड़ी चढ़ी, 4 मासूम बचाए

11:53 AM6 अगस्त 2024

हसीना का प्लेन बांग्लादेश लौटा

शेख हसीना हिंडन एयरबेस से रवाना हुए बांग्लादेशी विमान में मौजूद नहीं है। न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मंगलवार सुबह 9 बजे रवाना हुए एयरक्राफ्ट में मिलिट्री के 7 अधिकारी मौजूद थे। विमान बांग्लादेश लौट गया है।

MAU एआरटीओ कार्यालय परिसर में विशेष कैंप

10:25 AM6 अगस्त 2024

हिंडन एयरबेस से रवाना हुआ हसीना का विमान

बांग्लादेश वायुसेना के C-130J ट्रांसपोर्ट ने आज सुबह करीब 9 बजे हिंडन एयर बेस से उड़ान भरी है। हालांकि एयरक्राफ्ट कहां जा रहा है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

ANI ने सूत्रों के हवाले से ये सूचना दी है। शेख हसीना इसी विमान से सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस उतरी थीं। रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सुरक्षा एजेंसियां विमान पर नजर रख रही हैं।

mau जनपद के शिल्पी,विकास पुरुष कल्पनाथ राय जी की पुण्यतिथि 6 अगस्त को,, *

10:23 AM6 अगस्त 2024

संसद भवन में सर्वदलीय बैठक शुरू

10:22 AM6 अगस्त 2024

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार बनने के पक्ष में अमेरिका

अमेरिका ने बांग्लादेश में पैदा हुए राजनीतिक संकट को लेकर पहली बार रिएक्शन दिया है। ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक अमेरिका ने अंतरिम सरकार बनाने के निर्णय का स्वागत किया है।

अमेरिका ने कहा कि कोई भी बदलाव बांग्लादेश के कानूनों के मुताबिक ही होने चाहिए। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिका बांग्लादेश के लोगों के साथ खड़ा है। उन्होंने सभी पक्षों से हिंसा से बचने की अपील भी की है।

10:19 AM6 अगस्त 2024

500 से ज्यादा कैदी शेरपुर जेले से फरार

बांग्लादेश में शेरपुर जेल से सोमवार शाम 500 से ज्यादा कैदी फरार हो गए। बांग्लादेश पोस्ट के मुताबिक हजारों लोगों की भीड़ ने हथियारों और लाठी-डंडों से जेल पर हमला कर दिया। ये घटना शाम 4 से 5 बजे के बीच हुई।

10:03 AM6 अगस्त 2024

बांग्लादेश पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बांग्लादेश की राजनीतिक स्थिति और भारत पर इसके प्रभाव पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

वहीं कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने बांग्लादेश की राजनीतिक स्थिति और भारत पर इसके होने वाले प्रभाव पर चर्चा के लिए राज्यसभा में भी स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

09:56 AM6 अगस्त 2024

यूनुस बोले- हसीना के इस्तीफे से देश आजाद हुआ

नोबेल प्राइज विजेता मुहम्मद यूनुस ने शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश को एक आजाद देश घोषित किया है। यूनुस ने हसीना पर उनके पिता मुजीब-उर-रहमान की विरासत को खत्म करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा-

QuoteImage

जब तक हसीना PM थीं, हमारा देश गुलामी में रह रहा था। वह एक तानाशाह की तरह सारी चीजों पर कंट्रोल रखती थीं। आज देश के सब लोग आजाद महसूस कर रहे हैं। देश में हो रही हिंसा और तोड़फोड़ हसीना के खिलाफ लोगों का गुस्सा है। मुझे उम्मीद है कि यही छात्र और देश की युवा पीढ़ी मिलकर बांग्लादेश को आगे बढ़ाएंगे।

QuoteImage

09:46 AM6 अगस्त 2024

बांग्लादेश संकट को लेकर 10 बजे सर्वदलीय बैठक

भारत सरकार ने बांग्लादेश संकट पर चर्चा के लिए सुबह 10 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस मीटिंग को विदेश मंत्री एस जयशंकर ब्रीफ करेंगे।

संसद भवन में होने वाली इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री जयशंकर, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू शामिल रहेंगे।

09:22 AM6 अगस्त 2024

हिंदू मंदिरों और घरों की सुरक्षा कर रहे मुस्लिम

ढाका यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट मायसा ने  कहा कि इंडियन मीडिया में बताया जा रहा है कि जमात शिविर और मुस्लिम, अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हमला कर रहे हैं। यह सरासर गलत है। आंदोलन से जुड़े छात्र खुद अल्पसंख्यकों की हिफाजत के लिए मंदिरों और उनके घरों के आगे तैनात हैं।

बांग्लादेश में काली मंदिर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे मदरसा के छात्र
बांग्लादेश में काली मंदिर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे मदरसा के छात्र
मंदिर के बाहर पहरा देते ढाका यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट
मंदिर के बाहर पहरा देते ढाका यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट

08:51 AM6 अगस्त 2024

बेटा बोला- पोते-पोतियों के साथ समय बिताएंगी शेख हसीना

शेख हसीना के बेटे जॉय ने NDTV से कहा कि उनकी मां ने कुछ गलत नहीं किया है। उन्होंने देश को सबसे अच्छी सरकार दी है। अब वे राजनीति को अलविदा कह चुकी हैं। अब वे अपने पोते-पोतियों के साथ समय बिताएंगी। जॉय अमेरिका में रहते हैं।

07:55 AM6 अगस्त 2024

सोमवार को प्रदर्शन में 135 लोगों की मौत

बांग्ला अखबार ढाका ट्रिब्यून के मुताबिक सोमवार को प्रदर्शन में कम से कम 135 लोग मारे गए। अस्पतालों ने 78 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की। इससे पहले रविवार को हुए प्रदर्शन में करीब 100 लोग मारे गए थे।

07:43 AM6 अगस्त 2024

दावा- सेना ने शेख हसीना को 45 मिनट में देश छोड़ने को कहा था

बांग्ला मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि शेख हसीना को बांग्लादेश छोड़ने के लिए सिर्फ 45 मिनट का समय दिया गया था। वो देश छोड़ने से पहले राष्ट्र के नाम संदेश देना चाहती थीं, हालांकि उन्हें ऐसा नहीं करने दिया गया।

रविवार दोपहर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक हुई थी। इसमें सेना ने तय किया था कि वे सोमवार को होने वाले मार्च को सख्ती से नहीं रोकेंगे। सोमवार सुबह तक स्थिति ठीक थी लेकिन जैसे ही हजारों छात्र गाजीपुर बॉर्डर से ढाका दाखिल हुए स्थिति काबू से बाहर हो गई। इसके बाद सेना ने शेख हसीना को 45 मिनट के भीतर देश छोड़ने को कह दिया।

Bangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्ट
Bangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्ट
Bangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्ट
Bangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्ट
07:31 AM6 अगस्त 2024

छात्र नेताओं से मिलेंगे आर्मी चीफ, आज बाजार खुल सकते हैं

बांग्लादेश की सेना ने एक बयान जारी किया है। इसके मुताबिक आर्मी चीफ आज दोपहर में आरक्षण विरोधी आंदोलनकारियों के कोऑर्डिनेटर्स से मुलाकात करेंगे।

इस बीच बांग्लादेश में 17 दिनों के कर्फ्यू के बाद मंगलवार सुबह से इसे हटाया जा रहा है। इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस डायरेक्टोरेट ने कहा है कि देश भर में सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी, कारखाने मंगलवार सुबह से खुल जाएंगे। बांग्लादेश में 19 जुलाई को कर्फ्यू लगा था।

 

07:12 AM6 अगस्त 2024

हसीना के जाते ही कोलकाता के बांग्लादेशियों में वतन वापसी की होड़

शेख हसीना के देश छोड़ते ही कोलकाता आए बांग्लादेशी नागरिकों में वतन वापसी की होड़ मच गई है। हिंसा के कारण इनमें से ज्यादातर कोलकाता में फंस गए थे।

सोमवार को कुछ लोग हवाई मार्ग से ढाका रवाना हुए, लेकिन ट्रेनों के अलावा बसें भी फिलहाल बंद हैं। आज से बस सेवाएं सामान्य होने की उम्मीद है। किराए दोगुने से भी ज्यादा बढ़ गए हैं, उसके बावजूद टिकटों की मारामारी मची है।

07:10 AM6 अगस्त 2024

अभी भारत में ही रहेंगी हसीना, ब्रिटेन से हरी झंडी मिलने का इंतजार

बांग्ला अखबार डेली सन के मुताबिक भारत ने शेख हसीना को फौरी तौर पर देश में रहने की अनुमति दे दी है। हसीना, ब्रिटेन में राजनयिक शरण चाहती हैं।

ब्रिटेन ने शेख हसीना को शरण देने के मुद्दे पर फिलहाल चुप्पी साध रखी है। वहां से इसकी अनुमति मिलते ही वे भारत छोड़ देंगी।

हसीना के साथ उनकी बहन रिहाना भी हैं जिनके पास ब्रिटेन की नागरिकता है। हसीना की भतीजी और रिहाना की बेटी ट्यूलिप सिद्दीक लेबर पार्टी की सांसद हैं।

06:14 AM6 अगस्त 2024

शेख हसीना के देश छोड़ने से कार्यकर्ताओं में गुस्सा

शेख हसीना के देश छोड़ने से उनकी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता नाराज बताए जा रहे हैं। बांग्ला अखबार प्रोथोम आलो के मुताबिक अवामी लीग से जुड़े नेताओं ने कहा कि शेख हसीना के देश छोड़ने की वजह से उन्हें आंदोलनकारियों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है।

05:32 AM6 अगस्त 2024

हमारे 6 पड़ोसी देशों में अशांति, चुनौती-चीनी दखल बढ़ रहा है

  1. बांग्लादेश : सेना समर्थित सरकार बनी तो चीन से नजदीकी बढ़ेगी। ​हिंदुओं पर हमले बढ़ेंगे। बांग्लादेश में 92% मुस्लिम हैं, जबकि लगभग 8% हिंदू हैं। 1971 में बांग्लादेश के गठन के समय यहां 18% हिंदू थे।
  2. पाकिस्तान : मौजूदा शाहबाज शरीफ सरकार आर्मी चीफ आसिम मुनीर के इशारों पर भारत विरोधी एजेंडे पर काम कर रही। चीन पाक को हथियारों की सप्लाई करता है, जो कि आगे आतंकवादियों और घुसपैठियों को सौंप दिए जाते हैं।
  3. चीन : वर्तमान में राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत के लिए कूटनीतिक, सामरिक और व्यापारिक मुश्किलें पैदा कर रहे। आर्थिक रूप से भारत की तेज बढ़त को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय मंचों पर विरोधी रवैया अपनाता रहा।
  4. श्रीलंका : विक्रमासिंघे की सरकार चीन समर्थक है। चीन के जासूसी शिप हमारी समुद्री सीमा की मैपिंग करते हैं।
  5. नेपाल : केपी शर्मा ओली में अभी चीन परस्त कम्युनिस्ट सरकार। चीन के साथ कई भारत विरोधी नए करार किए।
  6. म्यांमार : 4 साल से सैन्य सरकार। चीन की समर्थक है। पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय अलगाववादी संगठनों को समर्थन देती है। रोहिंग्या समस्या भी सैन्य सरकार के कारण है।
05:27 AM6 अगस्त 2024

प्रदर्शनकारियों ने ढाका में शेख मुजीबुर रहमान की मूर्ति तोड़ी

05:25 AM6 अगस्त 2024

हसीना के बेटे बोले- परिवार के कहने पर देश छोड़ा, राजनीति में वापस नहीं आएंगी

शेख हसीना के बेटे और पूर्व आधिकारिक सलाहकार सजीब वाजेद जॉय ने कहा है कि वे अब राजनीति में वापसी नहीं करेंगी। उन्होंने अपने परिवार की अपील पर अपनी सुरक्षा के लिए देश छोड़ा है। जॉय ने कहा कि उनकी मां इस बात से निराश हैं कि उनकी कड़ी मेहनत और बांग्लादेश को बदलने के बाद भी अल्पसंख्यक उनके खिलाफ उठ खड़े हुए हैं।

mau जनपद के शिल्पी,विकास पुरुष कल्पनाथ राय जी की पुण्यतिथि 6 अगस्त को,, *

05:24 AM6 अगस्त 2024

मेघालय ने भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे इलाकों में नाइट कर्फ्यू लगाया

मेघालय सरकार ने सोमवार से भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। डिप्टी CM प्रेस्टोन तिनसॉन्ग ने कहा कि बांग्लादेश में मौजूदा स्थिति को देखते हुए हमने यह फैसला लिया है। BSF की सलाह पर भारतीय क्षेत्र के अंदर बॉर्डर से 200 मीटर अंदर तक शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। प्रेस्टोन ने बॉर्डर के पास रहने वालों से अपील की है कि वे शाम 6 बजे के बाद कर्फ्यू वाले इलाके में न जाएं।

05:24 AM6 अगस्त 2024

यूनाइटेड नेशन्स बोला- बांग्लादेश के हालात पर हमारी नजर

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश में स्थिति पर बहुत बारीकी से नजर रख रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और देश से भागने के बाद शांति बनाए रखने की अपील की।

Bangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्ट
Bangladesh हसीना को भारत छोड़कर बांग्लादेश लौटा मिलिट्री एयरक्राफ्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.