...
  • Thu. Sep 26th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

ajmer भारी बारिश मे अजमेर डेयरी ने निभाया अपना दायित्व

ajmerajmer

ajmer 9 सितम्बर, ajmer डेयरी के समस्त चारों तरफ के आने जाने के रूट बन्द होने के पश्चात् ajmer डेयरी ने अपने जुगाड़ से ग्रामीण अंचल से आये दुग्ध टैंकरों को खाली करवाया।

ajmer डेयरी ने ग्रामीण अंचल से आये हुए 20 टैंकरों का दुग्ध जो कल से टैंकरों में तबीजी हाईवे पर खड़े करवा रखे थे उन्हें एच.एम.टी की तरफ लाकर पुराने रेल्वे फाटक के पास में एक-एक टैंकर को खड़ा करके इन भरे हुये टैंकरों का दुग्ध 500 फीट की पाईप लाईन के द्वारा ajmer डेयरी ने खुद के कमर्शल पंप की सहायता से रेलवे लाईन के दूसरी तरफ अपने खाली टैंकर खड़ा करके अपने दुध को एक एक करके दूसरे टैंकर में खाली करवाकर बारी-बारी से सभी टैंकरों को खाली करवाया इस दौरान एक घण्टे में करीबन 40 हजार लीटर दूध खाली हो गया और यह जो संघ की और खडे टैंकर दुग्ध भरने के पश्चात ajmer सरस डेयरी प्लांट में जाकर खाली करके वापस अपने स्थान पर आकर खड़े हो रहे है। इस प्रकार 20 टैंकरो का दुग्ध रात को 2 बजे तक खाली होता रहा। सारा दूध लगभग 2.25 लाख लीटर दूध डेयरी प्लांट के अन्दर पहुंच गया दोपहर 2 बजे से यह प्रक्रिया प्रारम्भ की गई जिससे की दुग्ध की पैकिंग प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई और आज रात एवं कल सुबह की सप्लाई में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आएगी यदि ajmer डेयरी सिंचाई विभाग के भरोसे रहती तो सिंचाई विभाग वालो ने खानपुरा रपट पर आने वाले पानी के तेज भाव को देखते हुये अपने हाथ खड़े कर दिये । इस दौरान ajmer डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी दोपहर को जिलाधीश श्री लोक बन्धु से मिलकर और अजमेर डेयरी द्वारा की जा रही जुगाड व्यवस्था के बारे में अवगत कराया उनकी सहमति मिलने के पश्चात दुग्ध का एक टैंकर से दूसरे टैंकर में ट्रांसफर करना प्रारम्भ कर दिया गया। इस दौरान जिलाधीश महोदय श्रीमान् लोक बन्धु ने एडीएम सिटी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड और अधिक्षयण अभियन्ता पी.डब्ल्यूडी से तीनों को मिल बैठकर अन्तिम निर्णय लेने के आदेश दिये उसी के अनुरूप अजमेर डेयरी ने अपना कार्य प्रारम्भ किया परन्तु रपट की तरफ से आने वाले पानी को रोकने के लिये एसी पी.डब्ल्यूडी से अनुरोध किया गया कि वह खानपुरा रपट से पानी सड़क पर होता हुआ खानपुरा की तरफ जो आ रहा है उसको रोकने के लिये रेत के कटे लगाकर दोनों दिवारों के बीच में रेत के कटे लगाकर पानी को रोकने का प्रयास करे।उसके पश्चात् खानपुरा की तरफ रपट से लेकर खानपुरा की तरफ 200 फीट तक जो सड़क कट गई है वह डंपर द्वारा मिट्टी डलवाकर उसकी मरम्मत तत्काल करवाये जिससे की कल तक यदि पानी का बहाव की चदर कम हो जाता है तो अजमेर डेयरी के टैंकर अपने पुराने रूट से ajmer डेयरी तक आ जा सकेंगे ऐसी पी.डब्ल्यू.डी द्वारा बैठक में यह बताया कि हम भरसक प्रयास आवश्यक करेंगे यदि हमारे प्रयास सफल नहीं होते है तो हम आपको रात को अवगत करा देंगे। इसके पश्चात् ajmer डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी और अजमेर सिटी मजिस्ट्रेट श्रीमान् गजेन्द्र सिंह राठौड के बीच में वार्ता हुई यदि पी.डब्ल्यूडी पानी को रोकने की व्यवस्था नहीं करती है तो कल प्रातः मिलिट्री को बुला लिया जाये और मिलिट्री अपने आप जो है कि नई पुलिया डालकर ट्रको को आवागमन को पुनः सुचारू रूप से चालु कर देगी। पुलिया पर रपट का काम होने पर पूर्व की भांति से दुग्ध वाहनों का आना जाना प्रारम्भ हो जायेगा।

https://www.facebook.com/chanakyanews.india

वर्तमान में सिटी सप्लाई को जारी रखने हेतु खानपुरा की गली से होते हुये सुभाष नगर, आदर्श नगर तक छोटे-छोटे वाहनों के द्वारा सिटी सप्लाई का दूध वितरण हेतु भेजा जा रहा है। जब तक की खानपुरा की रपट का कार्य पूर्ण नहीं होता है तब तक अजमेर डेयरी अपनी जुगाड़ की तकनीक का उपयोग लेकर अजमेर जिले की सिटी सप्लाई को यथावत जारी रखते हुये अपना दायित्व पूरा करेगी।

ज्ञात रहे कि आज शाम को प्रबन्ध संचालक अजमेर डेयरी श्री के.सी. मीणा ने बताया कि प्राकृतिक आपदा को मध्यनजर रखते हुये आज 9 सितम्बर सायंकालीन एवं कल 10 सितम्बर प्रातःकाल को दुग्ध का संकलन ग्रामीण क्षेत्र में बन्द किया गया है। बन्द करने के आदेश जारी कर दिये गये है। इसलिये पशुपालकों से अजमेर डेयरी खेद व्यक्त करती है की उनका दुग्ध 9 सितम्बर शाम और 10 सितम्बर को प्रातःकाल में संकलन नहीं किया जाएगा। कल 10 सितम्बर सायंकाल और 11 सितम्बर प्रातःकाल से पूर्व की भांति दुग्ध संकलन जारी रखा जाएगा। अजमेर सरस डेयरी उपभोक्ता और उत्पादको की सेवा में हमेशा प्रयासरत है।

ajmer डेयरी प्रवन्ध संचालक ने अवगत कराया है कि दुग्ध उत्पादको का भुगतान आज प्रातःकाल एक सप्ताह का कर दिया गया है जो की समस्त समितियों पर आज शाम तक मिल जाएगा। ajmer डेयरी प्रशासन की ओर से समस्त दूध उत्पादको एवं उपभोक्ताओं को आज देवनारायण जयंती के उपलक्ष में शुभकामनाएं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.