...
  • Tue. Sep 24th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

Mau//युवाओं में जागरूकता लाकर तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए कार्यक्रम

maumau

युवाओं में जागरूकता लाकर तंबाकू की लत छुड़ाने के लिए कार्यक्रम का शुभारंभ

mau
mau https://chanakyaworldtv.com/

मऊ 24 सितंबर 2024

Mau जनपद में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तंबाकू मुक्त युवा अभियान के शुभारंभ के अवसर पर एक जन जागरूकता कार्यक्रम एवं तंबाकू मुक्त युवा अभियान के शुभारंभ जिले के सिटी मजिस्ट्रेट विजेंद्र कुमार के द्वारा तालीमुद्दीन इंटर कॉलेज के प्रांगण फीता काटकर एवम हस्ताक्षर अभियान का चलाकर किया गया।

 

Mau उक्त अभियान की योजना के अनुसार जिले के लगभग समस्त विद्यालयों ,ग्राम सभाओं एवं अन्य प्रतिष्ठानों को तंबाकू मुक्त घोषित किए जाने के प्रयास में यह जागरूकता कार्यक्रम किया गया। उक्त के संबंध में सिटी मजिस्ट्रेट के द्वारा बच्चों को अपने भविष्य के उत्तम सपनों को साकार करने हेतु इस प्रकार के दुष्प्रभाव से दूर रहने हेतु एवं अपने अभिभावक के सपनों को पूरा करने के लिए तंबाकू एवं धूम्रपान से दूरी बनाए रखने की एक अपील की

https://www.facebook.com/chanakyanewsindialive

https://x.com/chanakyalivetv

https://www.instagram.com/

https://chanakyaworldtv.com/

Mau साथ ही साथ हर जनमानस को इस मुहिम का हिस्सा बनने हेतु किए जा रहे हैं प्रयास के लिए सहयोग के लिए कहा क्योंकि बच्चे परिवार एवं देश का भविष्य होते हैं इसलिए स्वस्थ शरीर से स्वस्थ देश का विकास संभव है।

 

Mau इसी क्रम में सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा वहा उपस्थित समस्त बच्चों एवं मौजूद शिक्षकों के समक्ष तंबाकू न करने की शपथ कराई गई।
इसी क्रम में जिले के स्वास्थ्य विभाग के एडिशनल सीएमओ डा संजय गुप्ता द्वारा तंबाकू एवं धूम्रपान से होने वाली समस्त बीमारियों के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा किया गया।

इन्होंने बताया कि तंबाकू के सेवन से होने वाले कैंसर एवं अन्य गैर संचारी बीमारियों के बारे में भी जानकारी दी।अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस आयोजित तंबाकू मुक्त युवा अभियान में शिक्षा विभाग द्वारा जनपद के 800 विद्यालयों को तंबाकू मुक्त करने एवं पंचायत विभाग द्वारा 300 ग्राम पंचायत को तंबाकू मुक्त घोषित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है ,साथ ही साथ पुलिस विभाग एवं खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा एनफोर्समेंट गतिविधियों का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिले के सलाहकार डा अश्विनी कुमार सिंह द्वारा जिले में तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम से संबंधित चलाए जा रहा है विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में संक्षिप्त रूप से बताया गया तथा जिले में चलाया जाता है अभियान के बारे में भी बताया ।
डा अश्वनी कुमार सिंह द्वारा सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष लगभग 10 लाख लोग तंबाकू के सेवन से अकाल मृत्यु का शिकार हो जाते हैं एवं प्रतिनिधि 5500 युवा तंबाकू का उपयोग प्रारंभ करते हैं जिससे कि आने वाले समाज से स्वस्थ समाज की संरचना करना दुर्लभ होता है इन्होंने बताया कि तंबाकू से लोग श्वसन रोग एवं मुख एवं आहार नाल का कैंसर प्रमुख रूप से पाया जाता है।

सहयोगी संस्था उत्तर प्रदेश हेल्थ वॉलंटरी से आए हुए दिलीप कुमार पांडे द्वारा देश एवं प्रदेश के समक्ष प्रस्तुत हुए विभिन्न तंबाकू एवं धूम्रपान पर किए गए सर्वे पर डाटा को सबके समक्ष प्रस्तुत किया जिसमें यह देखने में आया की विश्व में सबसे ज्यादा तंबाकू का उपयोग हमारे देश भारत एवं राज्य स्तर पर सबसे ज्यादा तंबाकू का उपयोग राज्य उत्तर प्रदेश में पाया गया।
वीरेंद्र कुमार काउंसलर जिला अस्पताल के द्वारा बताया गया की किसी भी व्यक्ति या उसके परिवार में कोई भी व्यक्ति अगर धूम्रपान एवं तंबाकू छोड़ना चाहता है तो उसके लिए जिला अस्पताल में निशुल्क परामर्श एवं आवश्यकता अनुसार डॉक्टर की सलाह पर कुछ दवाइयां का भी प्रावधान है ।

 

जिला विद्यालय निरीक्षक ऑफिस के चंद्र प्रकाश ने बताया कि समस्त विद्यालयों में इस प्रकार के कार्यक्रम को पूरा करने के लिए हमारा विभाग अपने विभाग द्वारा पूरा समन्वय बनाकर चलेगा ।

 

तंबाकू मुक्त युवा अभियान के शुभारंभ में सहयोगी रहे तालीमुद्दीन इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल मोहम्मद मजहर द्वारा बच्चों एवं बच्चों को उनके अभिभावकों तक इस अभियान को पहुंचाने के विशेष रूप से अपील किया गया। विद्यालय के शिक्षक मो० फैजल सर द्वारा बच्चों को होने वाले नुकसान के बारे में एवं अपने विद्यालय के बच्चों को प्रमुख रूप से इस प्रकार के दुष्प्रभाव से दूर रहने की अपील की गई।

 

इस कार्यक्रम मुख्य रुप से खंड शिक्षा अधिकारी शहरी क्षेत्र सियाराम ,तालीमुद्दीन इंटर कॉलेज के समस्त अध्यापक ,फूड एंड सेफ्टी विभाग से देवेंद्र यादव, तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ से लक्ष्मीकांत दुबे , सतीश एवं विद्यालय के समस्त विद्यार्थी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Mau//जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के जनपद स्तरीय अंतर्वभागीय बैठक संपन्न।*

uttar pradesh आंगनवाड़ी केंद्रों के उत्कृष्ट रखरखाव के लिए, राज्यपाल द्वारा सीएमओ को किया गया सम्मानित

MAU नगर पालिका परिषद मऊ ने स्वच्छता ही सेवा महा अभियान के तहत वार्ड नं0 44 मिर्जाहादीपुरा में चलाया स्वच्छता अभियान*

uttar pradesh माननीय मंत्री जी ने प्रेस वार्ता में जनपद के कानून व्यवस्था को बताया बेहतर*

UTAAR PRADESH युवाओं, छात्रों और आमजन में आत्महत्या को रोकने के लिए कार्यशाला का आयोजन *

 

राजेश वर्मा
स्टेट कोऑर्डिनेटर उत्तर प्रदेश
चाणक्य न्यूज नेटवर्क
6392216812

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.