• Sun. Sep 29th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

SC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद

SC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंदSC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद

SC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद:

SC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद
SC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद

SC बिहार में ट्रेनें रोकीं, हाईवे जाम; राजस्थान के 16 जिलों में स्कूल बंद

SC सुप्रीम कोर्ट के SC आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने की इजाजत देने के खिलाफ बुधवार को दलित-आदिवासी संगठनों ने 14 घंटे का भारत बंद बुलाया है। नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ दलित एंड आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन (NACDAOR) ने इसे दलित और आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ बताया है।

बिहार में बंद का सबसे ज्यादा असर दिख रहा है। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में इसको लेकर अलर्ट है। कांग्रेस, TMC, सपा, बसपा, RJD, झामुमो समेत कई दलों ने बंद का समर्थन किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को कहा था कि राज्य सरकारें अब अनुसूचित जाति, यानी SC के रिजर्वेशन में कोटे में कोटा दे सकेंगी। कोर्ट ने अपना 20 साल पुराना फैसला पलटकर नई व्यवस्था दी। तब कोर्ट ने कहा था कि अनुसूचित जातियां खुद में एक समूह हैं, इसमें शामिल जातियों के आधार पर और बंटवारा नहीं किया जा सकता।

हालांकि कोर्ट ने अपने नए फैसले में राज्यों के लिए जरूरी हिदायत भी दी है। कहा है कि राज्य सरकारें मनमर्जी से फैसला नहीं कर सकतीं।

सुप्रीम कोर्ट के SC आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों की ओर से आज भारत बंद बुलाया गया है। भारत बंद का झारखंड की राजधानी रांची में असर दिखना शुरू हो गया है। रांची के शहरी क्षेत्र के साथ-साथ रिंग रोड के इलाके में बंद समर्थक सुबह नौ बजे से उतरे गए और सड़कों को ब्लॉक कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट SC आरक्षण में कोटे की इजाजत के खिलाफ दलित और आदिवासी संगठनों के भारत बंद का ओडिशा में असर दिखा। रेल और सड़क यातायात मामूली प्रभावित दिखे। सरकारी कार्यालय, बैंक, दुकान और स्कूल खुले रहे।

सुप्रीम कोर्ट के SC आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों ने आज भारत बंद बुलाया है। यूपी में इसका असर दिख रहा है। आगरा में सड़क पर उतरे बसपा कार्यकर्ताओं ने जबरन दुकानें बंद करवाईं।

सुप्रीम कोर्ट के SC आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों की ओर से आज भारत बंद बुलाया गया है। जहानाबाद में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच नोकझोंक हुई है। पटना महेंद्रु इलाके प्रदर्शनकारी अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतरे हैं। यहां पुलिस के सामने जबरन दुकानें बंद कराई जा रही है।

mau राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना हेतु अभ्यर्थी करेंआवदेन*

mau सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी परीक्षा की समस्त गतिविधियां*

mau राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 14 सितंबर को*

mau स्मृति शेष अधिवक्ताओं के परिजनों को जिलाधिकारी ने सहयोग राशि का किया वितरण।*

15 august PM मोदी ने 11वीं बार लालकिले पर तिरंगा फहराया

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *