• Sun. Sep 29th, 2024

Chanakya News India

News Broadcast Live TV

Breakingnews आज दिन भर

ByNews Editor

Jul 27, 2024
breaking newsbreaking news

Breaking news MP-UP समेत 7 राज्यों में अग्निवीरों को आरक्षण; राहुल ने मोची की दुकान पर चप्पल सिली; NEET के टॉपर्स 61 से 17 हुए

Breaking newsकल की बड़ी खबर 5 राज्यों के उस फैसले की रही, जिसमें अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में आरक्षण देने का ऐलान किया गया है। एक खबर NEET-UG के रिवाइज्ड रिजल्ट की रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में 7 राज्यों के CM ने आने से इनकार किया है। प. बंगाल की CM ममता बनर्जी बैठक में शामिल होंगी।
  2. भारत और श्रीलंका के बीच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला शाम 7 बजे से पल्लेकेले स्टेडियम में खेला जाएगा।
  3. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी चीन के दौरे पर जा रही हैं।

अब कल की बड़ी खबरें…

breaking news 1. MP-UP समेत 5 राज्यों में अग्निवीरों को आरक्षण, हरियाणा-उत्तराखंड पहले ही रिजर्वेशन का ऐलान कर चुके

मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और गुजरात सरकार ने सेना के अग्निवीरों को राज्य पुलिस की भर्ती में आरक्षण देने की घोषणा की है। इससे पहले 17 जुलाई को हरियाणा और 22 जुलाई को उत्तराखंड सरकार भी अग्निवीरों को 10% आरक्षण देने का ऐलान कर चुकी हैं। 12 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी BSF, CRPF, ITBP, SSB और CISF में अग्निवीरों को 10% आरक्षण देने की घोषणा की थी।

उधर, कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री मोदी ने लद्दाख में 1999 की जंग के नायकों को श्रद्धांजलि दी। मोदी ने कहा कि अग्निवीर पर विपक्ष झूठ फैला रहा। PM के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- मोदी कह रहे हैं कि उनकी सरकार ने सेना के कहने पर अग्निपथ योजना लागू की। यह झूठ है। यह सेना का अपमान है।

क्या है अग्निवीर स्कीम: केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू की थी। इसके तहत अग्निवीरों को 4 साल के लिए भर्ती का प्रावधान है। 4 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अग्निवीर सेना में स्थायी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। सेना के अधिकारी अग्निवीरों को उनकी योग्यता और प्रदर्शन के आधार पर स्थायी करने पर विचार करेंगे। 25% अग्निवीरों को स्थायी कैडर में भर्ती किया जाएगा।

breaking news
breaking news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *